बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGaziabad News: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम बनने से समय के साथ...

Gaziabad News: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम बनने से समय के साथ होगी धन की बचत, जानें किन मेट्रो स्टेशन को जोड़ेगा

Date:

Related stories

Delhi-NCR News: अब नोएडा-ग्रेटर Noida के बीच सरपट दौड़ेगी मेट्रो! जानें नए रूट व DPR को लेकर क्या है DMRC की तैयारी

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के लोगों को आने वाले समय में बड़ी राहत मिलने वाली है। ताजा जानकारी के अनुसार नोएडा व ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच संचालित की जाने वाली मेट्रो ट्रेन को लेकर जल्द ही संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार होगी।

Delhi Metro Accident: दिल्ली के इस मेट्रो स्टेशन पर दर्दनाक घटना, चपेट में आने से यात्री की मौत; वीडियो वायरल

Delhi Metro Accident: सामान्यतः कहा जाता है कि सावधानी हटी और दुर्घटना घटी। ज्यादातर जल्दबाजी करने वालों के साथ ये वाक्य सत्य साबित होता नजर आता है। ताजा जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली में संचालित होने वाली मेट्रो की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

Delhi-Meerut RRTS: देश की पहली इंटर सिटी मेट्रो सेवा आरंभ होने के लिए पूरी तरह से है। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम यानि की Delhi-Meerut RRTS 82 किलोमीटर बनने वाला कॉरिडोर है। इसके निर्माण का कार्य जोरों से चल रहा है। ये मेट्रो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम पर चल रहा काम

इससे भीड़-भाड़ के साथ-साथ प्रदूषण में भी कमी आएगी। ये पहली पहली रैपिड रेल होगी , जो कि, इसी साल 2023 में ही शुरु होगी। खबरों की मानें तो दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) और रीजनल रेल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (RRTS) के दोनों स्टेशनों को जोड़ने के लिए रोपवे बनाने की भी तैयारी चल रही है। इससे गाजियाबाद और मेरठ आपस में जुड़ जाएंगे। जिससे लोगों का समय बच जाएगा और उनका सफर भी सुगम हो जाएगा।

इन मेट्रो स्टेशन से जुड़ेगा कॉरिडोर

ये रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, सराय काले खां, न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और गाजियाबाद जैसे स्‍टेशन्‍स को आपस में जोड़ेगा। इतना ही नहीं ये आरआरटीएस स्टेशन एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनलों और एक्सप्रेसवे को भी जोड़ेगा। इससे लोगों को अब मेट्रो से बाहर मिकलना नहीं पड़ेगा इससे बारिश और गर्मी से तो लोगों को राहत मिलेगी ही मिलेगी, वहीं उनका पैसा और समय भी बचेगा।

 पैसे के साथ समय की होगी बचत

न्यू अशोक नगर के आरआरटीएस स्टेशन पर ब्लू मेट्रो जुड़ने से दिल्ली और नोएडा पहुंचना काफाी आसान हो जाएगा। इसके साथ आनंद विहार में ब्लू और पिंक लाइन मिलेगी, इससे साउथ दिल्ली और एम्स आसानी से बहुत ही कम समय में पहुंचा जा सकेगा। इसके बाद सराय काले खां मेट्रो स्टेशन से जुड़ने पर लोगों के पैसे और समय दोनों ही बचेंगे। इस तरह दिल्ली, मेरठ और गाजियाबाद जाने वालों के लिए ये इंचरसिटी मेट्रो बहुत ही लाभदायक सिद्ध होने वाली है। बहुत जल्द ये बनकर तैयार हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories