शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP Electricity Bill Hike: जनता को फिर लगेगा झटका, महंगी हो सकती...

UP Electricity Bill Hike: जनता को फिर लगेगा झटका, महंगी हो सकती है बिजली, UPPCL ने भेजा बढ़ोतरी का प्रस्ताव

Date:

Related stories

UP Electricity Tariff: उत्तर प्रदेश सरकार जनता को झटका देने की तैयारी कर रही है। प्रदेश में बिजली की दरों में फिर बढ़ोतरी हो सकती है। जिसके चलते उपभोक्ताओं को अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी। इसको लेकर यूपी पावर कॉरपोरेशन (UPPCL) ने इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन को बढ़ोतरी का प्रस्ताव भेजा है।

अगर ऐसा होता है तो राज्य में बिजली 28 पैसे से लेकर 1.09 रुपए प्रति युनिट तक महंगी हो सकती है। UPPCL ने इसका प्रस्ताव तैयार कर रेगुलेटरी कमीशन को भेजा दिया है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो बढ़ी हुई बिजली दरों के आधार पर नए बिजली बिल तैयार किए जाएंगे।

वहीं, बिजली कंपनियों ने UPPCL के इस प्रस्ताव पर कोई आपत्ति नहीं जताई है। कंपनियों ने इस प्रस्ताव को नियामक आयोग को समर्पित कर दिया है।

फ्यूल सरचार्ज लगाने की तैयारी

दरअसल, यूपी पावर कॉरपोरेशन ने बिजली की दरों पर फ्यूल सरचार्ज लगाने का फैसला लिया है। जिस वजह से बिजली मंहगी हो सकती है। इसके लिए अलग-अलग श्रेणी के उपभोक्ताओं पर अगल-अगल सरचार्ज लगाया जाएगा। नियामक आयोग को भेजे प्रस्ताव में UPPCL ने उपभोक्ताओं के विभिन्न स्लैब तैयार किए हैं। जिस आधार पर उपभोक्ताओं से सरचार्ज वसूला जाएगा।

1437 करोड़ वसूलेगा UPPCL

इसके साथ ही UPPCL उपभोक्ताओं को 1437 करोड़ का झटका देने जा रहा है। प्रस्ताव के मुताबिक, 1437 करोड़ की ये राशि उपभोक्ताओं से वसूली जाएगी। जिसके लिए 61 पैसे प्रति यूनिट के आधार पर औसत बिलिंग तैयार की जाएगी। अब इस पर नियामक आयोग को फैसला करना है।

उपभोक्ता परिषद ने जताया विरोध

UPPCL के इस प्रस्ताव पर उत्तर प्रदेश विद्युत उपभोक्ता परिषद ने विरोध जताया है। परिषद ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस प्रस्ताव को किसी भी सूरत में लागू नहीं होने नहीं दिया जाएगा।

परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने बताया कि प्रदेश में पिछले कुछ समय से लगातार बिजली की दरों में बढ़ोतरी हो रही है। जिस वजह से उपभोक्ताओं पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि बिजली निगम पहले ही प्रॉफिट में चल रहा है, ऐसे में इस प्रस्ताव की कोई आवश्यकता नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।      

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories