शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: जलजमाव की चिंता से मुक्त होंगे शहर के ये हिस्से,...

Ghaziabad News: जलजमाव की चिंता से मुक्त होंगे शहर के ये हिस्से, जानें क्या है नगर निगम की खास तैयारी?

Date:

Related stories

Ghaziabad News: गाजियाबाद में बढ़ेगी प्रॉपर्टी की कीमत! खरीदारों को लग सकता है बड़ा झटका; जानें क्या है प्रशासन की तैयारी?

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश के पश्चिमि हिस्से में बसा शहर गाजियाबाद अपनी चका-चौंध से लोगों को तेजी से आकर्षित करता है। राजधानी दिल्ली के निकट बसे इस शहर में प्रॉपर्टी खरीदने की चाहत ज्यादातर लोगों को होती है।

Ghaziabad News: यूपी के प्रमुख पश्चिमी क्षेत्रों में से एक गाजियाबाद के जीटी रोड पर चौड़ीकरण, फ्लाइओवर व अंडरपास बनाने की योजना बनी है। खबर है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) इस संबंध में अपनी तैयारी लगभग पूरा कर चुका है और इस निर्माण कार्य को लेकर डीपीआर भी तैयार कर ली गई है। जीटी रोड के चौड़ीकरण के बाद पहले से बने नाले भी बंद हो जाएंगे जिससे आस-पास के हिस्सों में जलजमाव की समस्या होने की संभावना है। हालाकि नगर निगम इसको लेकर पहले ही सतर्क है और खबर है कि लालकुआं से ज्ञानी बार्डर तक दोनों तरफ नाले का निर्माण कराया जाएगा। इसकी लंबाई करीब 16 किलोमीटर होगी और साथ ही 55 करोड़ रुपये का लागत आने की संभावना है। निगम की ओर से जानकारी दी गई है कि वो एनएचएआइ के इस निर्माण के लिए 25 करोड़ रुपये का भुगतान करने को तैयार है।

जलजमाव की चिंता से मुक्त होंगे ये हिस्से

गाजियाबाद में जीटी रोड के चोड़ीकरण व फ्लाइओवर के साथ अंडरपास निर्माण के बाद शहर के कई हिस्से जलजमाव से मुक्त होंगे। दरअसल शहर के लालकुआं से ज्ञानी बार्डर तक दोनों ओर से नाले का निर्माण भी कराने की तैयारी है। दावा किया जा रहा है कि 16 किलोमीटर लंबे नाले के निर्माण के बाद जलजमाव की समस्या से निजात पाया जा सकेगा। इसमें शहर के औद्योगिक क्षेत्रों के अलावा राजेंद्र नगर, श्याम पार्क एक्सटेंशन, राधेश्याम पार्क, गांधीनगर, कोट गांव, किराना मंडी, हिंडन विहार, शालीमार गार्डन व न्यू हिंडन विहार जैसे हिस्से शामिल हैं। बता दें कि इस नाले का निर्माण भी एनएचएआइ द्वारा ही कराए जाने की खबर है।

जलजमाव से होती है समस्या

गाजियाबाद के कई ऐसे क्षेत्र भी हैं जहां बारिश के कारण भारी जलजमाव देखने को मिलते हैं। इसके कारण आम लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दावा किया जा रहा है कि जीटी रोड के चौड़ीकरण के बाद पुराना नाला बंद हो जाएगा जिससे रोड के आसपास की कई कालोनियों में जलजमाव देखने को मिल सकता है। हालाकि एनएचएआई के सहयोग से नगर निगम इस दिशा में नाले के निर्माण को लेकर प्रतिबद्ध है जिससे लोगों को इस समस्या से निजात दिलाई जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories