रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: RapidX हाई स्पीड ट्रेन ट्रायल को मिली हरी झंडी, साहिबाबाद...

Ghaziabad News: RapidX हाई स्पीड ट्रेन ट्रायल को मिली हरी झंडी, साहिबाबाद से दुहाई डिपो की दूरी मिनटों में होगी पूरी

Date:

Related stories

Ghaziabad News: देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों को राजधानी से जोड़ने की कवायद जारी है। इस क्रम में दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम योजना के तहत हाई स्पीड रैपिड एक्स ट्रेन चलाने की तैयारी हो रही है। इससे राजधानी दिल्ली से मथुरा समेत अन्य पश्चिमी हिस्सों से जोड़ा जाएगा जिसमें आगरा, मेरठ और गाजियाबाद के क्षेत्र शामिल हैं। खबर है कि इसको लेकर इन हाइ स्पीड ट्रेनों का ट्रायल भी शुरु कर दिया गया है जिसके तहत साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक बन चुके स्टेशन के बीच की 17 किमी की दूरी को 12 मिनट में तय किया जा सकता है।

पटरी पर दौड़ी हाई स्पीड रैपिड एक्स ट्रेन

दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम योजना के तहत इन हाई स्पीड ट्रेनों के ट्रायल होने की खबर सामने आई है। खबरों की माने तो साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किमी की दूरी के बीच इन हाई स्पीड ट्रेनों को दौड़ाया गया है। इसकी रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा के हिसाब से है। साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच पांच स्टेशन के 17 किमी के इस दूरी को रैपिड एक्स ट्रेन 12 मिनट में पूरा कर सकती है। वहीं उच्चाधिकारियों द्वारा कहा जा रहा हे कि एक बार दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम योजना के पूरा होने के बाद महज 60 मिनट में 82 किमी की दूरी तय की जा सकेगी।

साहिबाबाद से दुहाई तक जल्द दौड़ेगी रैपिड एक्स ट्रेन

बता दें कि दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम योजना के तहत साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के पांच स्टेशन को बनाकर तैयार कर लिया गया है। इस पर जल्द ही ये हाइ स्पीड ट्रेन दौड़ती नजर आएंगी। इनके ट्रायल को लेकर आई खबर ये संकेत दे रही है जल्द ही यात्री इसका लाभ उठा सकेंगे और घंटो की दूरी को 10 से 12 मिनट में तय कर सकेंगे। इसको लेकर पांच स्टेशन साहिबाबाद, गाज़ियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो के निर्माण कर लिए गए हैं। वहीं इन स्टेशन के आधुनिक तकनीकों से लैस होने की खबर भी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories