Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: लखनऊ को टूरिस्ट स्पॉट बनाने की तैयारी में LDA, जानें...

Lucknow News: लखनऊ को टूरिस्ट स्पॉट बनाने की तैयारी में LDA, जानें बैठक में पारित हुए प्रस्ताव से जुड़े सभी डिटेल

Date:

Related stories

Viral Video: अश्लीलता की हदें पार! लखनऊ में बीच सड़क कार का सनरूफ खोल रोमांस करने लगा कपल, यूजर्स बोले- आशिकी या बेहूदगी

Viral Video: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को अदब का शहर कहते हैं। कहा जाता है कि कि इस शहर के कोने-कोने में लोगों के अंदर तहजीब भरी है और यही वजह है कि लोग नवाबों के इस शहर की ओर तेजी से आकर्षित हो जाते हैं।

Viral Video: लखनऊ शर्मसार! अदब के शहर में हुड़दंगियों ने बीच सड़क महिला के साथ की बदसलूकी, वीडियो देख खौल उठेगा खून

Viral Video: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ आस-पास के जिलों में आज भारी बारिश दर्ज की गई जिसके कारण सड़क और अंडर पास सरोवर का रूप धारण किए नजर आए।

Viral Video: मूसलाधार बारिश के बाद सरोवर बना लखनऊ! विधानसभा से नगर निगम तक लबालब भरा पानी; देखें वीडियो

Viral Video: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ आस-पास के जिलों में आज भारी बारिश दर्ज की गई है। लखनऊ में हुई मूसलाधार बारिश के बाद स्थिति बेहद लचर नजर आई और विधानसभा भवन से लेकर नगर निगम के दफ्तर तक लबालब पानी भरा नजर आया।

UP News: NCR के तर्ज पर SCR का गठन, जानें कैसे योगी सरकार बदलेगी Lucknow, Raebareli समेत अन्य जिलों की तस्वीर?

UP News: देश की राजधानी दिल्ली के निकटवर्ती क्षेत्रों को नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) कहा जाता है। इसमें नोएडा, गुड़गांव व गाजियाबाद के विभिन्न हिस्सें आते हैं। NCR क्षेत्रों की चमक-धमक अन्य इलाकों से हट कर होती है और यहां की चका-चौंध लोगों को तेजी से अपनी ओर आकर्षित करती है।

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार शहरों को सुसज्जित कर उन्हें नए सिरे से सजाने-संवारने का काम कर रही है। इस क्रम में शहरों के विकास प्राधिकरण का योगदान अहम है जहां से सारे प्रस्ताव पारित किए जाते हैं। ताजा जानकारी के अनुसार यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow News) को भी देश का चर्चित व लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट बनाने की तैयारी है।

लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) की ओर से इस संबंध में अहम बैठक की गई है जिसमें कई प्रस्ताव पारित हुए हैं। LDA की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अब राजधानी लखनऊ में 300 से 2000 वर्गमीटर के भूखण्डों पर बहु-आवासीय इकाई का निर्माण किया जा सकेगा। इसके अलावा सहारा इंडिया परिवार से ग्रीन बेल्ट की 100 एकड़ जमीन वापस लेकर सिटी फॉरेस्ट विकसित किया जाएगा।

लखनऊ को टूरिस्ट स्पॉट बनाने की तैयारी

यूपी की राजधानी लखनऊ को टूरिस्ट स्पॉट बनाने की तैयारी की जा रही है। इस क्रम में लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) की ओर से अहम बैठक कर कई प्रस्ताव पारित किए गए हैं। LDA के आधिकारिक एक्स हैंडल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ में लोग अब 300 से 2000 वर्गमीटर के भूखण्डों पर बहु-आवासीय इकाई का निर्माण करा सकेंगे। इसके अलावा सहारा इंडिया परिवार से ग्रीन बेल्ट की 100 एकड़ जमीन वापस लेकर LDA सिटी फॉरेस्ट विकसित करेगा जिससे की राजधानी की भव्यता बढ़े।

LDA की ओर से स्पष्ट किया गया है कि 15 जुलाई से ई-ऑफिस प्रणाली लागू कर दी जाएगी। ऑनलाइन व्यवस्था लागू होने से समस्त विभागीय कार्य पेपर लेस हो जाएगा। इससे कार्यों में पारदर्शिता आएगी और विभिन्न पटलों पर लंबित रहने वाली फाइलों का निस्तारण भी समयबद्ध तरीके से होगा। इसके अलावा LDA द्वारा गोमती रिवर फ्रंट पर लंदन-आई की तर्ज पर लखनऊ-आई का निर्माण कराया जाएगा। पी.पी.पी. मोड पर बनाये जाने वाले इस प्रोजेक्ट को प्राधिकरण बोर्ड ने मंजूरी दे दी है।

शहर की भव्यता को लगेगा चार-चांद

लखनऊ में LDA की ओर से पारित किए गए तमाम प्रस्तावों के बाद शहर में विकास से जुड़े कई कार्य हो सकेंगे। LDA का दावा है कि इससे लखनऊ की भव्यता को चार-चांद लगेगा और युवाओं के साथ समस्त शहरवासियों के लिए नए अवसर सृजन किए जा सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories