Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: Meerut, Lucknow के साथ कई प्रमुख जिलों में लागू हुआ...

UP News: Meerut, Lucknow के साथ कई प्रमुख जिलों में लागू हुआ मास्टर प्लान, जानें कैसे बढ़ जाएगी चका-चौंध?

Date:

Related stories

Viral Video: अय्याशी! घर से गायब हुई महिला के साथ ‘दरोगा जी’ की अश्लील हरकत, बैड टच मामले में पुलिस का बड़ा बयान

Viral Video: सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर यूपी का 'कानपुर शहर' (Kanpur) सुर्खियों में है। दरअसल कानपुर शहर से जुड़ा 'बैड टच' का एक मामला तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक दरोगा की अय्याशी सामने आई है।

Police Commemoration Day पर CM Yogi और DGP पंजाब का खास संदेश, बहादुर शहीदों के सम्मान में झुकाया सिर

Police Commemoration Day: देश के विभिन्न हिस्सों में आज पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) मनाया जा रहा है। इस दौरान राष्ट्र की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर पुलिस कर्मियों की शहादत को नमन कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया जा रहा है।

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

UP News: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के नेतृत्व में चल रही सरकार ने, बहुप्रतिक्षित नए मास्टर प्लान को शासन स्तर से मंजूरी दे दी है। इसके तहत मास्टर प्लान की मंजूरी पाने वाले शहरों में अब मनमाने तरीके से निर्माण कार्य पर रोक लग सकेगी। इसके अलावा नए मास्टर प्लान के प्रभावी होने के साथ यूपी (UP News) के शहरों को सुनियोजित तरीके से बसाया जा सकेगा और इनकी चका-चौंध बढ़ाई जा सकगी।

यूपी सरकार ने जिन जिलों में नए मास्टर प्लान को मंजूरी दी है उसमें प्रमुख रूप से लखनऊ (Lucknow), मेरठ (Meerut), गोरखपुर, वाराणसी, मथुरा, आजमगढ़, अलीगढ़ व बस्ती जैसे जिले शामिल हैं। दावा किया जा रहा है कि नए मास्टर प्लान प्रभावित होने के साथ ही इन सभी जिलों का दायरा बढ़ेगा और यहां आवासीय एवं व्यवसायिक योजनाएं लाई जा सकेंगी।

UP के इन प्रमुख जिलों में लागू हुआ मास्टर प्लान

उत्तर प्रदेश सरकार के आवास विभाग ने राज्य के 20 जिलों व शहरों में नया मास्टर प्लान लागू कर दिया है। इसमें प्रमुख रूप से लखनऊ, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी, मथुरा, आजमगढ़, अलीगढ़, बस्ती, शिकोहाबाद, मुरादाबाद, बरेली, अमरोहा, अयोध्या, सहारनपुर, रामनगर-मुगलसराय, गजरौला विकास प्राधिकरण, पीलीभीत, फिरोजाबाद, ओरई व हापुड़ जैसे जिले व शहर शामिल हैं।

कैसे बढ़ेगी चका-चौंध?

यूपी के कुछ प्रमुख शहरों व जिलों में नए मास्टर प्लान लागू होने के बाद अब इनका दायरा बढ़ जाएगा। दायरा बढ़ने के कारण सभी शहरों के विकास प्राधिकरण आवासीय एवं व्यवसायिक योजनाओं को ला सकेंगे। इसके अलावा विकास कार्यों के लिए किसान से जमीन भी अधिग्रहण किया जा सकेगा। आवास विभाग का दावा है कि नए मास्टर प्लान के लागू होने के बाद शहरों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, ग्रीन फील्ड व पार्क आदि के निर्माण कार्य कराए जा सकेंगे और इन आधुनिक व्यवस्थाओं के कारण चका-चौंध बढ़ सकेगी।

नए मास्टर प्लान के लागू होने के साथ ही इस बात का भी ख्याल रखा जाएगा कि आवासीय भूमि पर व्यवसायिक निर्माण न हो। इसके अलावा पार्क व ग्रीन बेल्ट के लिए आरक्षित की गई भूमि पर व्यवसायिक व आवासीय निर्माण पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories