बुधवार, जुलाई 24, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: Meerut, Lucknow के साथ कई प्रमुख जिलों में लागू हुआ...

UP News: Meerut, Lucknow के साथ कई प्रमुख जिलों में लागू हुआ मास्टर प्लान, जानें कैसे बढ़ जाएगी चका-चौंध?

Date:

Related stories

Kanwar Yatra 2024: नेमप्लेट विवाद के बीच RLD चीफ Jayant Chaudhary की प्रतिक्रिया, बोले- ‘क्या कुर्ते पर भी लिखे नाम’

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश में 'योगी सरकार' की ओर से एक निर्देश जारी कर स्पष्ट किया गया कि कांवड़ रूट वाली सभी दुकानों पर नेमप्लेट लगे होने चाहिए। दावा किया गया कि ये फैसला कांवड़ियों (Kanwar Yatra 2024) की आस्था को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

Sonu Sood: कांवड़ यात्रा ‘नेमप्लेट’ वाले फैसले पर तंज कस फंसे सोनू सूद, ट्रोलिंग के बाद जारी की सफाई; जानें क्या कहा?

Sonu Sood: सावन का पवित्र महीना 22 जुलाई से प्रारंभ होगा, हालाकि इसको लेकर चर्चाओं का दौर बीते कुछ दिन पहले से ही शुरू हो गया है। आधुनिक युग के सबसे व्यस्त प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया पर सावन में निकलने वाले कांवड़ यात्रा को लेकर भी खूब चर्चाएं हैं।

UP News: NCR के तर्ज पर SCR का गठन, जानें कैसे योगी सरकार बदलेगी Lucknow, Raebareli समेत अन्य जिलों की तस्वीर?

UP News: देश की राजधानी दिल्ली के निकटवर्ती क्षेत्रों को नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) कहा जाता है। इसमें नोएडा, गुड़गांव व गाजियाबाद के विभिन्न हिस्सें आते हैं। NCR क्षेत्रों की चमक-धमक अन्य इलाकों से हट कर होती है और यहां की चका-चौंध लोगों को तेजी से अपनी ओर आकर्षित करती है।

UP News: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के नेतृत्व में चल रही सरकार ने, बहुप्रतिक्षित नए मास्टर प्लान को शासन स्तर से मंजूरी दे दी है। इसके तहत मास्टर प्लान की मंजूरी पाने वाले शहरों में अब मनमाने तरीके से निर्माण कार्य पर रोक लग सकेगी। इसके अलावा नए मास्टर प्लान के प्रभावी होने के साथ यूपी (UP News) के शहरों को सुनियोजित तरीके से बसाया जा सकेगा और इनकी चका-चौंध बढ़ाई जा सकगी।

यूपी सरकार ने जिन जिलों में नए मास्टर प्लान को मंजूरी दी है उसमें प्रमुख रूप से लखनऊ (Lucknow), मेरठ (Meerut), गोरखपुर, वाराणसी, मथुरा, आजमगढ़, अलीगढ़ व बस्ती जैसे जिले शामिल हैं। दावा किया जा रहा है कि नए मास्टर प्लान प्रभावित होने के साथ ही इन सभी जिलों का दायरा बढ़ेगा और यहां आवासीय एवं व्यवसायिक योजनाएं लाई जा सकेंगी।

UP के इन प्रमुख जिलों में लागू हुआ मास्टर प्लान

उत्तर प्रदेश सरकार के आवास विभाग ने राज्य के 20 जिलों व शहरों में नया मास्टर प्लान लागू कर दिया है। इसमें प्रमुख रूप से लखनऊ, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी, मथुरा, आजमगढ़, अलीगढ़, बस्ती, शिकोहाबाद, मुरादाबाद, बरेली, अमरोहा, अयोध्या, सहारनपुर, रामनगर-मुगलसराय, गजरौला विकास प्राधिकरण, पीलीभीत, फिरोजाबाद, ओरई व हापुड़ जैसे जिले व शहर शामिल हैं।

कैसे बढ़ेगी चका-चौंध?

यूपी के कुछ प्रमुख शहरों व जिलों में नए मास्टर प्लान लागू होने के बाद अब इनका दायरा बढ़ जाएगा। दायरा बढ़ने के कारण सभी शहरों के विकास प्राधिकरण आवासीय एवं व्यवसायिक योजनाओं को ला सकेंगे। इसके अलावा विकास कार्यों के लिए किसान से जमीन भी अधिग्रहण किया जा सकेगा। आवास विभाग का दावा है कि नए मास्टर प्लान के लागू होने के बाद शहरों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, ग्रीन फील्ड व पार्क आदि के निर्माण कार्य कराए जा सकेंगे और इन आधुनिक व्यवस्थाओं के कारण चका-चौंध बढ़ सकेगी।

नए मास्टर प्लान के लागू होने के साथ ही इस बात का भी ख्याल रखा जाएगा कि आवासीय भूमि पर व्यवसायिक निर्माण न हो। इसके अलावा पार्क व ग्रीन बेल्ट के लिए आरक्षित की गई भूमि पर व्यवसायिक व आवासीय निर्माण पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories