Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशMeerut News: गंदगी व जलजमाव शहर के लिए बड़ी चुनौती! जानें कैसे...

Meerut News: गंदगी व जलजमाव शहर के लिए बड़ी चुनौती! जानें कैसे इस स्थिति से निपटेगा मेरठ नगर निगम?

Date:

Related stories

Viral Video: रिश्वतखोरी! मेरठ में पुलिसकर्मी की शर्मनाक हरकत, जेब गर्म करने की काली करतूत कैमरे में कैद; यहां देखें

Viral Video: उत्तर प्रदेश का मेरठ जिला आज सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है। इसकी खास वजह है मेरठ से जुड़ा एक वायरल वीडियो जिसमें एक वर्दीधारी पुलिसकर्मी को ऑन कैमरे 500 रुपये की रिश्वत लेते देखा जा सकता है।

Viral Video: खौफनाक! युवती को महंगा पड़ा लव अफेयर, भाई ने बीच सड़क गला दबाकर उतारा मौत के घाट; तमाशा देखती रही भीड़

Viral Video: उत्तर प्रदेश का मेरठ जिला इस समय सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बना रहा है। इसके पीछे की खास वजह है मेरठ (Meerut) में बीच सड़क पर की गई युवती की दर्दनाक हत्या।

Viral Video: कांवड़ यात्रा खंडित होने का आरोप! मेरठ में आक्रोशित कांवड़ियों ने कार चालक की कर दी धुनाई, देखें वीडियो

Viral Video: सावन का पवित्र महीना 22 जुलाई से ही शुरू हो गया है। ऐसे में देश के विभिन्न हिस्सों से भगवान भोलेनाथ के भक्त कांवड़ यात्रा में हिस्सा लेकर विभिन्न शिवालयों की ओर जलाभिषेक करने के लिए अग्रसर हो रहे हैं।

Meerut News: उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में बसा शहर मेरठ अब औद्योगिक हब के दृष्टिकोण से बेहद अहम हो गया है। हालाकि बढ़ते उद्यम व आधुनिकता के कारण मेरठ में लगने वाला गंदगी का अंबार व बारिश के दिनों में होने वाला जलजमाव, शहर के लिए बड़ी चुनौती है।

मेरठ नगर निगम भी इस क्रम में मॉनसून से पहले गंदगी व जलजमाव जैसी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक मेरठ (Meerut News) नगर निगम के कर्मचारी लगातार शहर में सफाई अभियान चला रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि नगर निगम के इन प्रयासों से शहर की गंदगी व जलजमाव जैसे विषम चुनौती से निपटा जा सकेगा।

गंदगी व जलजमाव से निपटने की खास तैयारी

मेरठ नगर निगम द्वारा शहर में गंदगी व जलजमाव जैसी स्थिति से निपटने के लिए खास तैयारी की जा रही है। इस क्रम में निगम के कर्मचारियों ने आज 72 घंटे विशेष ‘नाला सफाई अभियान’ के तहत नाला सफाई का काम किया है।

नगर निगम का कहना है कि इससे बारिश के पानी को ठहरने से रोका जा सकेगा और जलजमाव की समस्या से निजात मिल सकेगी। इसके अलावा निगम की ओर से वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए स्प्रिंकलर द्वारा छिड़काव भी किया जा रहा है।

नगर निगम की लोगों से खास अपील

मॉनसून से पहले ही पश्चिमी यूपी के विभिन्न शहरों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। इसके तहत मेरठ में भी बीते दो दिन में बारिश दर्ज की गई है। नगर निगम ने इसी क्रम में बिमारियों से बचाव के लिए लोगों से खास अपील की है।

निगम की ओर से ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत जगह-जगह कूड़ेदान रखे गए हैं। निगम के कर्मचारी जागरुकता अभियान के तहत लोगों से भी अपील कर रहे हैं कि गीला व सुखा कूड़ा अलग-अलग रखा जाए जिससे कि शहर को प्रदूषण से बचाया जा सका। वहीं बारिश के सत्र में होने वाली बिमारियों से निपटने के लिए निगम ने लोगों को अपने आस-पास साफ-सफाई रखने की अपील भी की है जिससे कि बिमारी के प्रसार पर रोक लगाई जा सके।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories