Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Meerut News: RapidX रेल संचालन के साथ ही निवेशकों के लिए खुलेगा...

Meerut News: RapidX रेल संचालन के साथ ही निवेशकों के लिए खुलेगा बाजार, GDA के इस प्लान से और बेहतर होगी कनेक्टिविटी

0
RapidX Rail
RapidX Rail

Meerut News: दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम योजना के विस्तार के साथ ही इसकी सुर्खियां दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। बता दें इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, मेरठ और नोएडा जैसे क्षत्रों को देश की राजधानी दिल्ली से जोड़ने की कवायद जारी है। बीते दिनों ही इनके ट्रायल को लेकर भी खबरें सामने आई थी जब इन हाई स्पीड ट्रेनों को साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक बन चुके पांच स्टेशन के बीच ट्रायल कराया गया था। अब खबर है कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने दुहाई डिपो के नजदीक बने 250 एकड़ क्षेत्र के विशेष विकास क्षेत्र को अब बढ़ाकर 500 एकड़ करने का निर्णय लिया है।

कनेक्टिविटी के साथ निवेशकों के लिए होगा शानदार मौका

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) के इस कदम से दुहाई डिपो में जमीन की उपलब्धता और बढ़ जाएगी जिससे कि रैपिडेक्स रेल के इस प्रोजेक्ट के जरिए क्षेत्र के विकास की राह भी खुल जाएगी। एनसीआरटीसी के प्लान के मुताबिक माने तो यहां वो औद्योगिक क्षेत्र, सड़क, पार्क और अन्य सामुदायिक सुविधाओं के लिए मैप तैयार किया जा रहा है। इससे दुहाई और गाजियाबाद का ये इलाका बेहतर कनेक्टिविटी के साथ जुड़ जाएगा और आगामी समय में निवेशकों के लिए एक बेहतर बाजार बनकर उन्हें अपनी ओर आकर्षित करेगा।

जल्द दौड़ सकती है रैपिडेक्स रेल

बीते कुछ दिनों पहले ही रैपिडेक्स रेल के ट्रायल को लेकर खबरें सामने आई थी। कहा जा रहा था ये ट्रायल इस बात का संकेत हैं कि अब साहिबाबाद से दुहाइ डिपो तक जल्द ही ये हाई स्पीड ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। बताे दें कि यूपी के पश्चिमी हिस्सों को राजधानी क्षेत्र देल्ली से जोड़ने के लिए एनसीआरटीसी के प्लान के मुताबिक हाई स्पीड रैपिडेक्स रेल का संचालन किए जाने की योजना है। इसको लेकर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है और साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच पांच स्टेशन साहिबाबाद, गाज़ियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो के निर्माण करा लिया गया हैं। इन स्टेशन को आधुनिक तकनीकों से लैस करने की सूचना भी है जिससे की यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version