रविवार, मई 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida Metro: खत्म हुआ इंतजार! अब नोएडा सेक्टर 52 से ग्रेटर नोएडा...

Noida Metro: खत्म हुआ इंतजार! अब नोएडा सेक्टर 52 से ग्रेटर नोएडा जाना होगा आसान, यहां जानिए पूरा प्लान

Date:

Related stories

मकान खरीदने के बजाय किराए के अपार्टमेंट में रहते हैं कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी, जानें क्या है इसके फायदे व नुकसान?

House Rented vs Buy: भारतीय सिनेमा जगत में बॉलीवुड का अपना एक अलग स्थान है। दावा किया जाता है कि बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के पास पैसों के ढ़ेर होते हैं और उनकी जीवन शैली बेहद लग्जरी होती है।

Noida News: सड़क से अंडरपास तक बढ़ेगी सुरक्षा, CCTV कैमरों से निगरानी कराने का प्लान; जानें पूरी योजना

Noida News: तकनीक के इस बदलते युग में सुरक्षा व्यवस्था को और दुरुस्त कराने के लिए सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल किया जाता है। दावा किया जाता है कि कैमरा सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूती देते हैं और लोगों के साथ सामान की हिफाजत भी की जाती है।

Noida Metro: नोएडा सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन नोएडा, ग्रेटर नोएडा और नोएडा एक्सटेंशन के लिए किसी लाइफलाइन से कम नहीं है। यहां से आप दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए मेट्रो पकड़ सकते हैं। ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली Aqua line भी इसी स्टेशन के पास है।

पिछले कुछ वर्षों में लोग इस उम्मीद में नोएडा एक्सटेंशन में बस रहे हैं कि जल्द ही मेट्रो आ जाएगी। ग्रेटर नोएडा में मेट्रो शुरू भी हो चुकी है, लेकिन नोएडा एक्सटेंशन के लोगों को अभी भी मेट्रो का इंतजार हैं। अब इस पर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

अब नोएडा एक्सटेंशन में भी दौड़ेगी मेट्रो

ग्रेटर नोएडा वेस्ट या कहें नोएडा एक्सटेंशन को अब जल्द ही मेट्रो की सुविधा मिलने जा रही है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच 14.95 किलोमीटर लंबी मेट्रो लिंक बनाने पर विचार कर रही है। ये मेट्रो सेक्टर 51 के मेट्रो स्टेशन से कनेक्ट की जाएगी।

तीन विकल्पों पर काम कर रही NMRC

फिलहाल अधिकारियों के पास तीन विकल्प हैं, जिन पर वे विचार कर रहे हैं। पहला 200 मीटर लंबा स्काईवॉक, दूसरा दो स्टेशनों के बीच एक पड़ाव जोड़ना और तीसरा सेक्टर 51 को सेक्टर 61 से जोड़ना। इन परियोजनाओं पर दिवाली से काम शुरू होने की उम्मीद है।

केंद्र की मंजूरी का इंतजार, जल्द शुरू होगा काम

NMRC ने इससे संबंधित प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी केंद्र सरकार को भेज दी है। अब कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है, जैसे ही ये मंजूरी मिलती है, कंस्ट्रक्‍शन के लिए टेंडर भी जारी कर दिए जाएंगे। माना जा रहा है कि एक महीने के अंदर ये काम शुरू हो जाएगा। NMRC ने अभी से इसके लिए टेंडर प्रक्रिया का काम भी शुरू कर दिया है, जिससे इस प्रोजेक्ट में किसी भी तरह की देर न हो।

इन स्टेशनों को जोड़ने की तैयारी

बता दें कि फिलहाल नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन का परिचालन ग्रेटर नोएडा स्थित डिपो स्टेशन से सेक्टर 51 तक किया जाता है। अब अगले फेज में इसे सेक्टर 51 से नॉलेज पार्क V तक ले जाने की योजना है। इस बीच कुल 9 स्टेशन बनाए जाएंगे। इनमें नोएडा सेक्टर 51, ग्रेटर नोएडा सेक्टर 2, नोएडा सेक्टर 122, नोएडा सेक्टर 123, ग्रेटर नोएडा सेक्टर 4 और ग्रेटर नोएडा इकोटेक 12 शामिल हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में तेजी से आबादी बढ़ने के कारण यह फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें: आजादी के अमृतकाल में New Parliament Building का गवाह बनेगा 75 रुपए का सिक्का, जानें क्या हैं इसकी खासियतें ?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories