New Parliament Building: भारत के नए संसद भवन का रविवार 28 मई 2023 को उद्घाटन होने वाला है। इस भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) करेंगे। इस ऐतिहासिक अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने ऐलान करते हुए कहा है कि 75 रुपए का सिक्का जारी किया जाएगा। सरकार द्वारा जारी इस विशेष सिक्के में कई खासियतें शुमार होँगी। वित्त मंत्रालय ने सिक्के की ढलाई को लेकर एक आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। आइए जानते हैं क्या होंगी विशेष खासियतें…

जानें कैसा होगा 75 रुपए का सिक्का

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक 75 रुपए का नया सिक्का भारत की आजादी के 75 साल के अमृतकाल के प्रतीक के तौर पर जारी होगा। जो गोलाकार होगा। इस सिक्के का आकार गोलाकार होगा। जिसके किनारों पर 200 कंगूरे बनाए गए हैं। इसके जिन धातुओं को उपयोग किया गया है, उसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, 5 फीसदी निकल और 5 फीसदी जिंक का मिश्रित उपयोग किया गया है।

सिक्के पर ये प्रतीक होंगे अंकित

नए 75 रुपए के सिक्के का डिजाइन संविधान की पहली अनुसूची के मुताबिक किया गया है। जिस पर सत्यमेव जयते अंकित होगा। जिसके अगले भाग में अशोक स्तंभ होगा और उसके नीचे ही 75 रु मूल्य अंकित होगा। इसी भाग में बांयी ओर देवनागरी हिंदी में भारत और दांयी ओर अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। सिक्के के दूसरे भाग में नए संसद भवन परिसर का चित्र अंकित किया गया है। जिसके ऊपर देवनागरी लिपि में संसद संकुल और नीचे पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स लिखा होगा। नए संसद भवन के ठीक नीचे वर्ष 2023 अंकित किया गया है।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

नए संसद भवन में है सब खास

भारत के नवनिर्मित संसद भवन परिसर की बात करें तो इसका आकार त्रिकोणीय डिजाइन किया गया है। इस नए संसद भवन में भविष्य की जरूरतों को देखते हुए सीटों की संख्या को बढ़ाकर 888 किया गया है। वहीं नई राज्यसभा में भी उसी अनुपात में सीटों की संख्या को बढ़ाकर 384 किया गया है। इसकी विजिटर्स गैलरी में भी सीटों की संख्या को 336 किया गया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत नए संसद भवन को बनाने में भारतीय संस्कृति, परंपरा के साथ साज सज्जा का ध्यान रखा गया है तो पूरे परिसर को अत्याधुनिक तकनीकों से युक्त किया गया है।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building: नए संसद भवन का एमपी कनेक्शन संयोग है या प्रयोग! जानें क्यों इन मंदिरों से हो रही तुलना?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.