सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: नए एक्सप्रेसवे बनने से इन दो शहरों के बीच कम...

Noida News: नए एक्सप्रेसवे बनने से इन दो शहरों के बीच कम होगा जाम! जानें NHAI का ये प्रोजेक्ट क्यों है खास

Date:

Related stories

Noida News: एनसीआर की सड़कों पर लगातार वाहनों का दबाव बढ़ रहा है। सड़क पर वाहनों का भारी जाम लोगों के लिए काफी कष्टदायक होता है। ऐसे में अगर आप उत्तर प्रदेश के नोएडा (Noida News) या फिर ग्रेटर नोएडा में रहते हैं तो आपको इस खबर को पूरा पढ़ना चाहिए। ये जानकारी आपको थोड़ी राहत दे सकती है। अक्सर जाम से परेशान होने वाले लोगों को जल्द ही राहत मिल सकती है।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एक नए एक्सप्रेसवे के बनने से जाम की समस्या हल हो सकती है। दरअसल नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी एनएचआईए एक प्रोजेक्ट को लाने की तैयारी कर रहा है।

नए एक्सप्रेसवे के विकल्पों पर किया गया गौर

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि नोएडा अथॉरिटी ने बुधवार को सिंचाई विभाग के साथ मिलकर नए एक्सप्रेसवे के लिए जमीन का सर्वे किया है। बताया जा रहा है कि इन दोनों शहरों को जोड़ने के लिए दो ऑप्शन देखे गए हैं। इनमें पहला है यमुना पुश्ता रोड के ऊपर से एलिवेटिड मार्ग बनाया जाए। वहीं, दूसरा विकल्प है वर्तमान में नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को चौड़ा किया जाए। हालांकि, दूसरे ऑप्शन को पूरा करने के लिए जमीन की उपलब्धता नहीं है। ऐसे में दूसरा ऑप्शन लगभग खत्म हो जाता है।

ये भी है एक अन्य ऑप्शन

नए एक्सप्रेसवे को बनाने का एक अन्य विकल्प है कि नोएडा के सेक्टर 94 से शुरू होने वाले पुश्ता रोड को चौड़ा किया जाए। यहां पर आसपास कई गांव की जमीन है, जिस पर नया एक्सप्रेसवे बनाने में कोई परेशानी नहीं आएगी।  

क्यों बनाया जा रहा है और क्या होगा फायदा

एनएचआईए इस प्रोजेक्ट को काफी गंभीरता से ले रहा है। बताया जा रहा है कि इस नए एक्सप्रेसवे को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा। इससे दिल्ली और नोएडा के लोगों को सीधा फायदा होगा। जेवर में बन रहे नए एयरपोर्ट के बनने से आने वाले समय में जाम और बढ़ेगा। ऐसे में एयरपोर्ट को दिल्ली से अच्छी कनेक्टिविटी देने के लिए इस नए एक्सप्रेसवे को बनाने की तैयारी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories