Electric Buses: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और गाजियाबाद के लोगों को जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों की सौगात मिलने वाली है। जी हां, बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम या उत्तर प्रदेश रोडवेज 100 इलेक्ट्रिक बसों को रोड पर उतारने की तैयारी कर रही है।

इन दो शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

आपको बता दें कि यूपी सरकार लखनऊ और गाजियाबाद के कुछ रूटों पर इलेक्ट्रिक बसों को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाएगी। सरकार के इस फैसले से जहां एक ओर लोगों को एक से दूसरी जगह जाने में आसानी होगी। वहीं, दूसरी तरफ, इलेक्ट्रिक बसें पर्यावरण अनुकूल होने की वजह से प्रदूषण भी नहीं करेंगी।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत जुड़े दो शहर

इस संबंध में राज्य के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया है कि राज्य के दो शहरों में लखनऊ और गाजियाबाद के 100 रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें चलाने का पायलट प्रोजेक्ट है। ये फिलहाल पहले चरण का प्रोजेक्ट है, बाद में प्रदेश के अन्य शहरों को भी इस प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़ें: UP MLC By Election 2023 की दोनों सीटों पर भाजपा की बड़ी जीत, CM Yogi ने ट्वीट कर दी बधाई

परिवहन राज्य मंत्री ने क्या कहा

दयाशंकर सिंह ने बताया कि इस पायलट प्रोजेक्ट से राज्य के लोगों को सस्ती दरों पर एक शानदार परिवहन सुविधा मिलेगी। यहां पर आपको बता दें कि फिलहाल राज्य में 2 गुना 2 सीटों की व्यवस्था थी, मगर नए कॉन्ट्रैक्ट में 3 गुना 2 सीटों की व्यवस्था की गई है।

सस्ते में करेंगे सफर

यूपी के इन शहरों में इलेक्ट्रिक बसों में 3 गुना 2 सीटों वाली बस का किराया 2 गुना 2 सीटों वाले सिस्टम के मुकाबले सस्ता होगा। 3 गुना 2 सीटिंग वाली बसों में 1.63 रुपये प्रति किलोमीटर और 2 गुना 2 सीटों वाली बसों का किराया 1.93 रुपये है। इस तरह से दोनों बसों के किराए में 30 पैसे का अंतर आ रहा है। ऐसे में राज्य के लोगों को सस्ती दर पर एसी बस में सफर करने को मिलेगा।

इतनी बसों का शुरू हुआ संचालन

राज्य परिवहन मंत्री ने बताया है कि इस प्रोजेक्ट के लिए सामान्य और एसी बसों सहित 1235 बसों का लेटर ऑफ इंस्टेंट जारी हो चुका है। इनमें से 770 बसों को संचालित भी किया जा रहा है। वहीं, बाकी बसों को भी जल्द ही रोड पर उतारा जाएगा। उधर, सरकार के फैसले से गाजियाबाद और लखनऊ के लोगों को एक आरामदायक एसी बस सर्विस का फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: लो जी पता लग गए iPhone 15 Series के धमाकेदार फीचर्स! जानिए डिजाइन से लेकर क्या हो सकती है कीमत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.