शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP में दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों की मौज, बोनस के साथ...

UP में दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों की मौज, बोनस के साथ DA बढ़ाने की घोषणा; जानें और क्या हुआ ऐलान

Date:

Related stories

UP DA News: उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में बड़ा ऐलान करते हुए जानकारी दी है। सीएम की ओर से कहा गया है कि सभी राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी निकायों, UGC कर्मचारियों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों तथा पेंशनरों को मूल वेतन के 46% की दर से महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही सरकार ने कर्मचारियों के लिए 30 दिन की परिलब्धियों के बराबर (उच्चतम सीमा ₹7,000) बोनस देने का निर्णय भी लिया है। दावा किया जा रहा है कि सरकार के इस कदम से कर्मचारी खुशीपूर्वक अपना त्योहार मना सकेंगे।

सीएम योगी ने दी जानकारी

यूपी सरकार की ओर से सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि व बोनस के संबंध में जानकारी दी। सीएम योगी के एक्स हैंडल से कहा गया है कि “सभी राज्य कर्मचारियों (अराजपत्रित)/कार्य प्रभारित कर्मचारियों, शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों तथा दैनिक वेतन भोगी कार्मिकों को 30 दिन की परिलब्धियों के बराबर (उच्चतम सीमा ₹7,000) बोनस दिया जाएगा।” इसके अलावा ये भी जानकारी सामने आई है कि राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं व पेंशनरों को मूल वेतन के 46% की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

यूपी सरकार की ओर से दिवाली से पहले महंगाई भत्ता में इजाफा व बोनस से लाखों कर्मचारी लाभ पा सकेंगे। बता दें कि पहले कर्मचारियों को दिए जाने वाला डीए का दर 42 फीसदी था जो कि अब 4 फीसदी के इजाफे के साथ बढ़कर 46 फीसदी तक पहुंचा है। दावा किया जा रहा है कि सरकार के इस ऐलान से प्रदेश के 28 लाख कर्मचारी और पेंशनर्स लाभवान्वित होंगे।

केंद्र सरकार ने भी बढ़ाया था DA

दिवाली से पहले सरकारें लगातार अपने कर्मचारियों के लिए बोनस व महंगाई भत्ता को बढ़ाने का ऐलान कर रही हैं। इसी क्रम में बीते दिनों ही केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया था। इस बढ़त के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का DA 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी हो गया था। इसे भी कर्मचारियों के लिए त्योहारों पर मिलने वाले उपहार के रुप में देखा गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories