शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: जल आपूर्ति को लेकर CM Yogi सख्त, विंध्य-बुंदेलखंड क्षेत्र के...

UP News: जल आपूर्ति को लेकर CM Yogi सख्त, विंध्य-बुंदेलखंड क्षेत्र के हर घर में नल से पानी पहुंचाने का वादा; जानें डिटेल

Date:

Related stories

UP News: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, अभ्यर्थियों को मिलेगी फ्री बस सेवा; जानें कब होगा एग्जाम?

UP News: यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए नया शेड्यूल जारी कर दिया है। यूपी सरकार की ओर से जारी किए गए आधिकारिक सर्कुलर के अनुसार यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30 एवं 31 अगस्त को राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयोजित की जाएगी।

Kanwar Yatra 2024: नेमप्लेट विवाद के बीच RLD चीफ Jayant Chaudhary की प्रतिक्रिया, बोले- ‘क्या कुर्ते पर भी लिखे नाम’

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश में 'योगी सरकार' की ओर से एक निर्देश जारी कर स्पष्ट किया गया कि कांवड़ रूट वाली सभी दुकानों पर नेमप्लेट लगे होने चाहिए। दावा किया गया कि ये फैसला कांवड़ियों (Kanwar Yatra 2024) की आस्था को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

UP News: उत्तर भारत में यूपी के साथ कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे राज्य के नागरिक बुरी तरह से प्रभावित हैं और कई स्थानों पर जल संकट के मामले भी सामने आ रहे हैं। यूपी में विंध्य और बुंदेलखंड का इलाका जल संकट के लिए जाना जाता है और यहां लोगों को कई बार पेयजल के लिए मीलों चलना पड़ता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक सभा के चुनावी दौर समाप्त होने के बाद जल जीवन मिशन समेत कई प्रमुख योजनाओं की समीक्षा ली है। सीएम योगी ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया है कि झांसी, सौनभद्र, ललितपुर, मिर्जापुर व जालौन जैसे विंध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र में पेय जल की आपूर्ति बनाए रखें। इसके अलावा सीएम योगी की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि जल्द ही विंध्य क्षेत्र और बुंदेलखंड के हर घर में नल से जल की सुविधा होगी और लोगों को जल संकट से छुटकारा मिल सकेगा।

जल आपूर्ति को लेकर जारी हुए सख्त निर्देश

उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत राज्य के विभिन्न हिस्सों में पेय जल की आपूर्ति की जाती है। सीएम योगी ने लोक सभा 2024 चुनावी दौर के समापन के बाद एक बार फिर सभी प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक कर जल जीवन मिशन की समीक्षा की है।

यूपी सीएम की ओर से स्पष्ट निर्देश जारी किया गया है कि प्रचंड गर्मी के इस दौर में पेय जल की आपूर्ति बरकरार रखी जाए। इसके अलावा जल संकट से जूझने वाले विंध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र को प्राथमिकता देकर यहां जल्द से हर घर में नल से जल की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

गर्मी में जल संकट बड़ी समस्या

उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है। दरअसल यूपी की बात करें तो इस राज्य में विंध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र का इलाका सूखाग्रस्त है और यहां औसत वार्षिक वर्षा की कमी के कारण जल संकट समस्या उपजती है। इसमें झांसी, जालौन, मिर्जापुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर व ललितपुर जैसे इलाके हैं। ऐसे में यूपी सरकार, गर्मी के मौसम में विंध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र में उपजने वाली जल संकट की समस्या से निपटने की तैयारी पहले की बना रही है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories