शनिवार, जून 22, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: जल आपूर्ति को लेकर CM Yogi सख्त, विंध्य-बुंदेलखंड क्षेत्र के...

UP News: जल आपूर्ति को लेकर CM Yogi सख्त, विंध्य-बुंदेलखंड क्षेत्र के हर घर में नल से पानी पहुंचाने का वादा; जानें डिटेल

Date:

Related stories

UP में करोड़ो परिवार के लिए जारी होगी ‘फैमिली ID’, जानें कैसे मिलेगा रोजगार व योगी सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ?

UP News: यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में संचालित हो रही सरकार, लगातार राज्य के नागरिकों के लिए बड़े फैसले लेती नजर आती है।

International Yoga Day 2024: PM Modi, CM Yogi से लेकर Mohan Yadav तक, जानें किन नेताओं ने बढ़ाई योग की शान

International Yoga Day 2024: शरीर, मन, भावना और ऊर्जा के स्तर को निखारने के लिए की जाने वाली क्रिया योग कहलाती है। बात आज यानी 21 जून की करें तो देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है।

UP में निर्बाध विद्युत सप्लाई करने के निर्देश, जानें भीषण गर्मी व ‘लू’ के बीच क्या है ऊर्जा विभाग की खास तैयारी?

UP News: उत्तर भारत के लगभग सभी प्रमुख राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश भी उन राज्यों में से एक है जहां लू के साथ प्रचंड गर्मी का दौर है और लोग बेहाल बताए जा रहे हैं।

International Yoga Day 2024 को लेकर तैयारी जारी, हरियाणा-UP से लेकर ‘लाल चौक’ तक चला अभ्यास सत्र; देखें पूरी रिपोर्ट

International Yoga Day 2024: 21 जून की तिथि नजदीक आने के साथ ही देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

UP में Maha Kumbh 2025 को लेकर तेज हुई तैयारी, श्रद्धालुओं के लिए हजारों नई बस का इंतजाम करने के निर्देश; जानें डिटेल

UP News: हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण पर्वों में से एक, कुम्भ मेला का आयोजन प्रयागराज, हरिद्वार, उज्जैन व नासिक जैसे पवित्र स्थलों पर किया जाता है। 12 वर्षों के अंतराल पर किए जाने वाले महाकुंभ मेला का आयोजन 2025 में यूपी के प्रयागराज में किया जाएगा।

UP News: उत्तर भारत में यूपी के साथ कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे राज्य के नागरिक बुरी तरह से प्रभावित हैं और कई स्थानों पर जल संकट के मामले भी सामने आ रहे हैं। यूपी में विंध्य और बुंदेलखंड का इलाका जल संकट के लिए जाना जाता है और यहां लोगों को कई बार पेयजल के लिए मीलों चलना पड़ता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक सभा के चुनावी दौर समाप्त होने के बाद जल जीवन मिशन समेत कई प्रमुख योजनाओं की समीक्षा ली है। सीएम योगी ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया है कि झांसी, सौनभद्र, ललितपुर, मिर्जापुर व जालौन जैसे विंध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र में पेय जल की आपूर्ति बनाए रखें। इसके अलावा सीएम योगी की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि जल्द ही विंध्य क्षेत्र और बुंदेलखंड के हर घर में नल से जल की सुविधा होगी और लोगों को जल संकट से छुटकारा मिल सकेगा।

जल आपूर्ति को लेकर जारी हुए सख्त निर्देश

उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत राज्य के विभिन्न हिस्सों में पेय जल की आपूर्ति की जाती है। सीएम योगी ने लोक सभा 2024 चुनावी दौर के समापन के बाद एक बार फिर सभी प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक कर जल जीवन मिशन की समीक्षा की है।

यूपी सीएम की ओर से स्पष्ट निर्देश जारी किया गया है कि प्रचंड गर्मी के इस दौर में पेय जल की आपूर्ति बरकरार रखी जाए। इसके अलावा जल संकट से जूझने वाले विंध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र को प्राथमिकता देकर यहां जल्द से हर घर में नल से जल की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

गर्मी में जल संकट बड़ी समस्या

उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है। दरअसल यूपी की बात करें तो इस राज्य में विंध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र का इलाका सूखाग्रस्त है और यहां औसत वार्षिक वर्षा की कमी के कारण जल संकट समस्या उपजती है। इसमें झांसी, जालौन, मिर्जापुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर व ललितपुर जैसे इलाके हैं। ऐसे में यूपी सरकार, गर्मी के मौसम में विंध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र में उपजने वाली जल संकट की समस्या से निपटने की तैयारी पहले की बना रही है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories