बुधवार, जून 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशन्याय संहिता से जुड़े नए कानून को लेकर सख्त हुए CM Yogi,...

न्याय संहिता से जुड़े नए कानून को लेकर सख्त हुए CM Yogi, UP के सभी जिलों में फॉरेंसिक लैब बनाने के निर्देश; जानें डिटेल

Date:

Related stories

UP में निर्बाध विद्युत सप्लाई करने के निर्देश, जानें भीषण गर्मी व ‘लू’ के बीच क्या है ऊर्जा विभाग की खास तैयारी?

UP News: उत्तर भारत के लगभग सभी प्रमुख राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश भी उन राज्यों में से एक है जहां लू के साथ प्रचंड गर्मी का दौर है और लोग बेहाल बताए जा रहे हैं।

International Yoga Day 2024 को लेकर तैयारी जारी, हरियाणा-UP से लेकर ‘लाल चौक’ तक चला अभ्यास सत्र; देखें पूरी रिपोर्ट

International Yoga Day 2024: 21 जून की तिथि नजदीक आने के साथ ही देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

UP में Maha Kumbh 2025 को लेकर तेज हुई तैयारी, श्रद्धालुओं के लिए हजारों नई बस का इंतजाम करने के निर्देश; जानें डिटेल

UP News: हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण पर्वों में से एक, कुम्भ मेला का आयोजन प्रयागराज, हरिद्वार, उज्जैन व नासिक जैसे पवित्र स्थलों पर किया जाता है। 12 वर्षों के अंतराल पर किए जाने वाले महाकुंभ मेला का आयोजन 2025 में यूपी के प्रयागराज में किया जाएगा।

तपती गर्मी के बीच वाराणसी में बदहाल हुए गंगा घाट! रिकॉर्ड नीचले स्तर तक पहुंचा नदी का पानी; यहां देखें वीडियो

Varanasi News: वाराणसी का नाम जहन में आते ही पवित्र गंगा नदी का जिक्र होना लगभग तय है। माना जाता है कि वाराणसी (काशी) को गंगा नदी के कारण ही खूब ख्याति मिली और इसी क्रम में देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग वाराणसी के अलग-अलग गंगा घाटों पर प्रकृति का मनोरम दृश्य देखने भी आते हैं।

UP News: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। उन्होंने सरकार के विभिन्न विभागों के अपर प्रमुख सचिव व प्रमुख सचिवों के साथ समीक्षा बैठक कर सख्ती के साथ कई अहम निर्देश जारी किए हैं।

सीएम योगी ने स्पष्ट किया है की राज्य में कानून व्यवस्था के साथ किसी भी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके अलावा सीएम योगी ने न्याय संहिता से जुड़े 3 नए कानून लागू होने को लेकर कहा कि यूपी के सभी 75 जिलों में फॉरेंसिक लैब स्थापित किए जाएं ताकि हर जिले में पेशी के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध रहे।

नए कानून प्रणाली को लेकर CM Yogi सख्त

जुलाई की शुरुआत के साथ, भारतीय न्याय प्रणाली में बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है। दरअसल 1 जुलाई से भारतीय न्याय संहिता लागू होगी जिसके तहत आईपीसी 1860 की जगत भारतीय न्याय संहिता 2023, सीआरपीसी 1898 की जगत भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और इंडियन एविडेंस अक्ट 1872 की जगह भारतीय साक्ष्य कानून 2023 लागू हो सकेगा।

नए कानून प्रणाली के लागू होने से पहले सीएम योगी सख्त नजर आए और उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर कई प्रमुख निर्देश जारी किए हैं। सीएम योगी ने स्पष्ट किया है कि कानून प्रणाली को मजबूती दी जाए और इसके लिए यूपी के सभी 75 जिलों में फॉरेंसिक लैब स्थापित किए जाएं। यूपी सीएम ने अधिकारियों को आश्वस्त किया है कि इस काम के लिए फॉरेंसिक इस्टीट्यूट ऑफ लखनऊ, हर आवश्यक संसाधन को उपलब्ध कराएगा और प्रयोगशाला निर्माण में सहयोग करेगा।

आम जनता को जागरुक करने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिया है कि न्याय संहिता से जुड़े नए कानून लागू होने से पहले कॉन्सटेबल, उपनिरीक्षक, इंस्पेक्टर, अभियोजक व जेल कर्मचारी आदि को ट्रेनिंग दी जाए। इसके बाद भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य कानून के बारे में प्रदेश के आम लोगों को भी जागरुक किया जाए और उन्हें नियम-कानून के बारे में विस्तार से समझाया जाए।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories