शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: बजट में मोटे अनाजों पर की गई पहल से यूपी...

UP News: बजट में मोटे अनाजों पर की गई पहल से यूपी के किसानों की हुई बल्ले-बल्ले

Date:

Related stories

Budget 2024: क्या नई Tax व्यवस्था के तहत बढ़ सकती है छूट? लोगों की टिकीं Nirmala Sitaraman पर निगाहें

Budget 2024: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी. नई इनकम टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्स छूट की संभावना जताई जा रही हैं।

Karnataka Election 2023: Amul vs Nandini पर बोलीं Nirmala Sitharaman-‘राजनीतिक हित साधने के लिए खड़ा किया विवाद’

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार 23 अप्रैल 2023 को बेंगलुरु के कार्यक्रम में कर्नाटक चुनाव प्रचार के बीच नंदिनी बनाम अमूल दूध ब्रांड पर छिड़ी बहस पर बोलते हुए कहा कि अमूल को कर्नाटक में नंदिनी ब्रांड को खत्म करने के लिए लाया जा रहा है, अचानक ऐसा बोलना शर्मनाक है।

Nirmala Sitharaman US Visit: अब भारत दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन उत्पादक देश, वित्त मंत्री ने अमेरिका में उत्पादन सेक्टर पर की बात

Nirmala Sitharaman US Visit: अमेरिकी दौरे पर भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत के नागरिकों का जीवन आसान बनाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है।

UP News: आम बजट में जिस तरह मिलेट्स (मोटे अनाजों) पर फोकस किया गया है, उसके मद्देनजर बाजरा झूम उठा। मडुआ (रागी) मुस्करा उठा तो सावां-कोदो भी चहक उठे। जब कुअन्न एवं मोटे कहे जाने वाले इन अनाजों की ये स्थिति है तो इनको पैदा करने वाले किसानों की स्थिति की आप सहज कल्पना कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: UAE के PM राशिद अल मकतूम ने लिया बड़ा फैसला, ‘Hind City’ के नाम से जाना जाएगा यूएई का ये शहर

बजट 2023 से किसानों को क्या मिला?

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में मिलेट्स (ज्वार, बाजार और अन्य मोटे अनाज) के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए हैदराबाद स्थित भारतीय मिलेट्स अनुसंधान संस्थान को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की घोषणा की है। स्वाभाविक है कि इसके लिए सरकार संस्थान को अतिरिक्त बजट भी देगी। मंशा यह है कि मिलेट्स के उत्पादन और निर्यात में दुनिया में दूसरा स्थान रखने वाला भारत इसका वैश्विक हब बने। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस क्षेत्र में सर्वोत्तम उपलब्धियों को साझा कर सके। उल्लेखनीय है कि भारत के प्रयास से संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष मनाने की घोषणा की है। मोटे अनाजों को उन्नत भोजन माना गया है क्योंकि उनकी खेती मुख्यत: जैविक ढंग से होती है और उनमें पौष्टिक तत्व बहुतायत पाये जाते हैं।

ये भी पढ़ें: UAE के PM राशिद अल मकतूम ने लिया बड़ा फैसला, ‘Hind City’ के नाम से जाना जाएगा यूएई का ये शहर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिलेट्स वर्ष में मोटे अनाजों की खेती और उपभोग को जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया है। भारत में मिलेट्स की श्रेणी में आने वाले मुख्य अनाजों में ज्वार, रागी, बाजारा, कुटकी, कोदो, कुट्टू और चौलाई आदि शामिल हैं। भारत में सालाना 1.7 करोड़ टन मोटे अनाजों का उत्पादन होता है।

मोटा अनाज उगाने वालों को होगा बड़ा फायदा

मोटे अनाजों के प्रोत्साहन के लिए आम बजट में केंद्र सरकार द्वारा की गई पहल बेहतरीन है। जिनको मोटे अनाज या कुअन्न कहकर उपेक्षित कर दिया गया था, उनकी खूबियों से लोग वाकिफ होंगे। मिलेट्स अनुसंधान केंद्र को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाये जाने से इन पर नए शोध होंगे। नयी प्रजातियों का विकास होगा। इनकी उपज बढ़ेगी। ये रोगों एवं कीटनाशकों के प्रति प्रतिरोधी होंगी। साथ ही अधिक समय तक भंडारण योग्य भी। इनको फोर्टिफाइड कर इनको और उपयोगी बनाया जा सकेगा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पहले से ही इसके प्रति सचेत है। पहली बार 18 जिलों में यहां बाजरे की एमएसपी पर खरीद हो रही है। लिहाजा यहां के किसान ऐसी किसी पहल से सर्वाधिक लाभान्वित होंगे। एक जो सर्वाधिक लाभ होगा

उत्तर प्रदेश इन अनाजों को लोकप्रिय बनाने की मुकम्मल योजना करीब छह महीने पहले ही तैयार कर चुका है। मुख्यमंत्री खुद इसके ब्रांड अम्बेसडर की भूमिका में है। हाल ही में वह अपने आवास पर दो बार मिलेट्स भोज का भी आयोजन कर चुके हैं। इसी मकसद से प्रदेश में जहां भी जी-20 के आयोजन होंगे उनमें मिलेट्स के भी व्यंजन शामिल होंगे। ओडीओपी की तरह खास अतिथियों को गिफ्ट हैंपर में मिलेट्स से बनी चीजें भी दी जाएंगी।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield ला रही Meteor 650 जो है बुलेट का बाप, डिजाइन देखकर फैन हो जाएंगे आप

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories