सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: मथुरा के बांके बिहारी दरबार में आज प्रकाट्य उत्सव की...

UP News: मथुरा के बांके बिहारी दरबार में आज प्रकाट्य उत्सव की धूम, महाआरती के बाद निकली भव्य शोभा यात्रा

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: गाड़ियों में तोड़फोड़ से अमेठी में चढ़ा सियासी पारा, कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए कई गंभीर आरोप

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस दौरान अक्सर कई हाई-प्रोफाइल लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा सुनने को मिल जाती है।

UP News: उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित बांके बिहारी दरबार में आज ठाकुर जी का 480वां प्रकाट्य उत्सव धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस कड़ी में निधिवन मंदिर में विधिवत पूजा-पाठ होने की खबर है। ताजा जानकारी के अनुसार पूजा-पाठ की प्रक्रिया पूरी करने के बाद लोगों द्वारा भव्य शोभा यात्रा निकाली गई है। इस दौरान मंदिर के द्वार से लेकर निधिवन तक शहनाई के साथ ढ़ोल-नगाड़े गूंज रहे हैं। इसके अलावा 2100 किग्रा दूध, दही,शक्कर, घी व शहद से बने पंचामृत को भी तैयार किया गया है। बता दें कि बांके बिहारी प्राकट्य उत्सव को ब्रजवासी बड़े धूम-धाम से मनाते हैं। मथुरा की स्थानिय प्रशासन भी इस शोभा यात्रा को लेकर बेहद सतर्क है और मौके पर जायजा लेकर सभी आवश्यक निर्देश दिए हैं।

बांके बिहारी दरबार में प्रकाट्य उत्सव की धूम

मथुरा के बांके बिहारी दरबार में आज प्रकाट्य उत्सव की धूम है। इसके तहत ब्रजवासी के साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से भक्त बांके बिहारी मंदिर पहुंचे हैं। इस प्राकट्य उत्सव के अवसर पर शोभा यात्रा निकाली गई है जिसमें भक्त केसरिया ध्वज को सड़कों पर लहरा रहे हैं और भगवान बांके बिहारी के जयघोष कर रहे हैं। वहीं मंदिर के पुजारियों व भक्तों द्वारा भगवान बांके बिहारी दरबार कोफूल व कपड़ों से सजाने के बाद भव्य आरती भी की गई है। खबर है कि इस प्रकाट्य उत्सव के शुभ अवसर पर शाम में भगवान बांके बिहारी का भव्य श्रृंगार किया जाएगा जिसमें सोने के मुकुट के साथ कंगन, हीरे के गहने व अन्य आभूषण पहनाए जाएंगे।

प्रकाट्य उत्सव को लेकर सख्त हुआ प्रशासन

मथुरा प्रशासन बांके बिहारी दरबार में प्रकाट्य उत्सव को लेकर बेहद सख्त नजर आ रहा है। इस कड़ी में पुलिस अधीक्षक मथुरा नगर द्वारा बिहार पंचमी महोत्सव के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में निरीक्षण किया गया है। इसके साथ ही प्रशासन की ओर से सभी तरह के जरुरी निर्देश भी दिए गए हैं। प्रशासन की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि आज शोभा यात्रा के दौरान निधिवन से लेकर बांकेबिहारी मंदिर तक के रूट पर ई-रिक्शों का परिचालन पूरी तरह बंद रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories