गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP Politics: BSP की ये रणनीति बढ़ाएगी SP और कांग्रेस की मुश्किलें,...

UP Politics: BSP की ये रणनीति बढ़ाएगी SP और कांग्रेस की मुश्किलें, BJP की राह भी नहीं होगी आसान

Date:

Related stories

UP Politics: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अभी से कवायद शुरू हो गई है। जहां विभिन्न पार्टियां एक मंच पर आने को लेकर गठबंधन तैयार करने में जुटी हुई हैं, वहीं उत्तर प्रदेश में स्थिति बिल्कुल अगल है। यहां बहुजन समाज पार्टी की रणनीति SP और कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ाती दिख रही हैं।

कांग्रेस ने लिए आसान नहीं होगा गठबंधन

BSP ने पहले ही समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के खिलाफ बिगुल फूंक रखा है। उधर SP मुखिया अखिलेश यादव भी कई मौकों पर संकेत दे चुके हैं अगर कांग्रेस के साथ गठबंधन हुआ तो उसे राज्य में कुछ सीटें ही दी जाएंगी। उनका दावा है कि राज्य में कांग्रेस का जनाधार सिमट चुका है। अब यह देखने वाली बात होगी की BJP के खिलाफ बनने वाले गठबंधन में कांग्रेस कितनी कुर्बानी देगी।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों ने स्थगित किया गंगा में मेडल प्रवाहित करने का कार्यक्रम, किसान नेता नरेश टिकैत ने रोका, 5 दिन का मांगा समय

UP में BSP के बिना गठबंधन बनाना मुश्किल

ऐसा नहीं है की यूपी में सिर्फ SP और कांग्रेस के गठबंधन से ही बात बन जाएगी। साल 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव के परिणाम इस बात की गवाही देते हैं। राज्य में बिना BSP के कोई गठबंधन अपना पूर्ण आकार लेता नहीं दिख रहा है। यह बात सच है बीते तीन बार से BSP को विधानसभा चुनाव में साल 2014 के बाद से लोकसभा चुनावों में भी मुंह की खानी पड़ी है, लेकिन यह भी स्पष्ट है कि पार्टी का अपना वोट बैंक है।

दलित और मुस्लिम वोटबैंक का समीकरण

दावा किया जाता है कि उत्तर प्रदेश में 20 फीसदी आबादी दलितों की है। वहीं 18 फीसदी मुस्लिम हैं। ऐसा माना जाता है कि BSP के दलित वोटबैंक में BJP ने सेंध लगा दी है। वहीं मुस्लिमों के वोट पर SP और BSP का हिस्सा साझा है। ऐसे में यह स्पष्ट है कि बिना BSP के राज्य में कोई गठबंधन कारगर नहीं हो सकता है।

ये भी पढे़ं: Delhi Murder Case: शैतानी दिमाग और एक नंबर का दारूबाज, साहिल की सनक की गवाही दे रहा उसका इंस्टाग्राम अकाउंट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories