रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP Global Investors Summit में 32.92 लाख करोड़ का निवेश, बनेंगे 92.50...

UP Global Investors Summit में 32.92 लाख करोड़ का निवेश, बनेंगे 92.50 लाख रोजगार के नए मौके : CM Yogi

Date:

Related stories

UP GIS 2023: उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप ‘नए भारत का नया उत्तर प्रदेश’ देश के ग्रोथ इंजन की बड़ी भूमिका निभाने को तैयार है। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री के ‘रिफॉर्म, परफॉर्म ट्रांसफार्म’ के मंत्र को आत्मसात कर उत्तर प्रदेश ने जो प्रयास किए, उसी का परिणाम है कि आज इस निवेश के महाकुंभ से उत्तर प्रदेश को 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। साथ ही रिन्यूवल एनर्जी, रियल एस्टेट, शिक्षा, पर्यटन, इलेक्ट्रॉनिक वाहन मैन्युफैक्चरिंग, हाउसिंग, फूड प्रोसेसिंग जैसे अनेक क्षेत्रों में अब तक हुए 18645 एमओयू के जरिये होने जा रहा यह निवेश प्रदेश में 92 लाख 50 हजार से अधिक नौकरी व रोजगार के नए अवसर सृजित करेगा।

PM Modi का विजनरी लीडरशिप यूपी के लिए अहम


तीन दिवसीय समिट के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री, राज्यपाल, केंद्रीय मंत्री, कॉर्पोरेट जगत के शीर्ष नेतृत्व की मौजूदगी में सीएम योगी ने सभी को उत्तर प्रदेश के विकास में सहभागिता के लिए आमंत्रित किया और पीएम मोदी के विजनरी लीडरशिप के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में बेहतर कानून-व्यवस्था और निवेश को प्रोत्साहित करने वाली 25 सेक्टोरल नीतियों के माध्यम से यूपी ने अपने परिवेश को औद्योगिक विकास के अनुकूल बनाया है। निवेशकों की सुविधा के लिए समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने एवं उनके कार्यान्वयन की निगरानी के लिए ‘निवेश सारथी’ ऑनलाइन प्रणाली है, साथ ही एक ऑनलाइन इंसेंटिव मैनेजमेंट और और कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट पोर्टल भी उपयोगी सिद्ध हो रहा है। ऑनलाइन सिंगल विंडो पोर्टल ‘निवेश मित्र’ पर 33 विभागों की 406 सेवाएं उपलब्ध हैं। निवेशकों की सहायता के लिए उद्यमी मित्र की भी तैनाती की जा रही है।

पूरा करेंगे एक ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य : CM Yogi


समिट के आयोजन से जुड़ी तैयारियों को साझा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट से पहले उत्तर प्रदेश के मंत्रियों के समूह ने 16 देशों के 21 शहरों में रोड शो आयोजित किए गए। देश के 9 बड़े शहरों में रोड शो हुए। इसमें हमें विदेशों में तैनात भारतीय मिशनों, राजदूतों, उच्चायुक्तों, व्यापारिक व औद्योगिक संगठनों का सहयोग मिला। इन सभी के सकारात्मक सहयोग से और पीएम मोदी के विजन को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश की एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल हो सकता है। प्रदेश की औद्योगिक नीति व सेक्टरोल पॉलिसी का जिक्र करते हुए सीएम योगी ने कहा कि यूपी की पहचान देश के फूड बास्केट के तौर पर है। खाद्यान्न, दूध, गन्ना समेत कई वस्तुओं के उत्पादन में पहले स्थान पर है। इसके अलावा आईटी/आईटीईएस, डेटा सेंटर, ईएसडीएम, डिफेंस एवं एयरोस्पेस, इलेक्ट्रिक वाहन, वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स, पर्यटन, टेक्सटाइल, एमएसएमई, आदि क्षेत्रों में निवेश के लिए लगभग 25 नीतियों को तैयार करके औद्योगिक विकास के लिए एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में सुधारात्मक कदम उठाए हैं। यमुना एक्सप्रेसवे के निकट राज्य का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क का शुभारंभ किया गया है। यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में फिल्म सिटी, टॉय पार्क, अपैरल पार्क, हैंडीक्राफ्ट पार्क, लॉजिस्टिक हब विकसित किए जा रहे हैं।

UP GIS 2023: पीएम मोदी ने लखनऊ में किया ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का उद्घाटन, बोले- गुड गवर्नेंस से यूपी ने बनाई पहचान

सीएम योगी ने कहा कि बीमारू होने का दंश झेलने वाले बुंदेलखंड और पूर्वांचल जैसे क्षेत्रों में इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिये व्यापक निवेश आया है। अब तक प्राप्त निवेश प्रस्तावों में से 9 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश पूर्वांचल में और 4 लाख 28 हजार करोड़ रुपये का निवेश बुंदेलखंड में होने जा रहा है।

ये भी पढ़ें:लेखिका तस्लीमा नसरीन का इस्लामिक कट्टरपंथियों पर तंज, बोली- ‘ अल्लाह की दी सजा है! Turkey Earthquake’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories