शुक्रवार, मई 10, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP DA Hike: योगी सरकार का लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा...

UP DA Hike: योगी सरकार का लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा, 4% डीए बढ़ाया, जानिए कब से मिलेगा लाभ

Date:

Related stories

Lucknow News: मुसलमानों के लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर HC की अहम टिप्पणी, इस्लाम का हवाला देकर कही बड़ी बात

Lucknow News: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Lok Sabha Election 2024: गाड़ियों में तोड़फोड़ से अमेठी में चढ़ा सियासी पारा, कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए कई गंभीर आरोप

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस दौरान अक्सर कई हाई-प्रोफाइल लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा सुनने को मिल जाती है।

UP DA Hike: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश के लाखों कर्मचारियों व पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी सरकार ने राज्य के कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत यानी DA और DR में 4% का इजाफा करने का फैसला लिया है। इस वृद्धि के बाद कर्मचारियों और पेंशनरों का DA और DR 38 से बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा।

एक जनवरी से लागू होगी वृद्धि

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वृद्धि 1 जनवरी 2023 से लागू होगी। राज्य कर्मचारियों का पहली जनवरी से 30 अप्रैल तक बढ़ा DA उनके जीपीएफ खाते में जाएगा। मई के बढ़े DA का नकद भुगतान मई के वेतन के साथ जून में किया जाएगा। इससे सरकारी खजाने पर हर माह 200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा। DA-DRA में बढ़ोतरी से 16 लाख राज्य कर्मचारियों और 11.5 लाख पेंशनरों को फायदा होगा।

ये भी पढ़ें: Rozgar Mela: PM मोदी ने 71 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र, कहा- ‘भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद की संभावना खत्म’

CM योगी ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

बताया जा रहा है कि सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीए व डीआर वृद्धि की संबंधित फाइल पर दस्तखत कर दिए है। अब यूपी में सरकारी कार्मिकों व पेंशनरों का डीए और डीआर मूल वेतन पर 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। हालांकि, इसे लागू करने के लिए वित्त विभाग शासनादेश अलग से जारी करेगा। योगी सरकार के इस फैसले से प्रदेश के लाखों कार्मचारियों को फायदा होगा।

ये भी पढे़ं: Land For Job Case: RJD नेताओं पर CBI का बड़ा एक्शन, दिल्ली से पटना तक 9 ठिकानों पर छापेमारी, MP-MLA के घर भी रेड

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories