मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUTTARAKHAND NEWS : बुजुर्गों की चारधाम यात्रा अब और होगी बेहतर, DHAMI...

UTTARAKHAND NEWS : बुजुर्गों की चारधाम यात्रा अब और होगी बेहतर, DHAMI Govt. ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मांगी सलाह

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तराखंड की चारधाम यात्रा करने वाले यात्रियों को अब सरकार के नए नियमों का अनुपालन करना पड़ सकता है। ऐसी राज्य सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से सलाह मांग ली है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा आगामी चारधाम यात्रा की तैयारियों के अनुसार अभी से आने वाले तीर्थ यात्रियों हेतु व्यवस्थाओं को चाकचौबंद करना आरंभ कर दिया है। चूंकि विगत वर्ष चारधाम यात्रा के लिए राज्य में रिकॉर्ड तोड़ तीर्थ यात्रियों की संख्या ने दर्शन किए थे। किन्तु इन यात्राओं के मध्य यात्रा मार्ग पर कई यात्रियों की अचानक मृत्यु हो गई थी।

ये भी पढ़ेंः भर्ती घोटाले के दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई, अब नहीं होगा पेपर लीक- CM Dhami

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मांगी एडवाइजरी

आपको बता दें उत्तराखंड सरकार विगत वर्ष की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए इस बार किसी भी प्रकार का खतरा मोल नहीं लेना चाहती है। गत वर्ष चारधाम यात्रा के मध्य कई श्रद्धालुओं की अचानक यात्रा मार्गों पर ही मृत्यु हो गई थी। तब जांच में पाया गया कि सबसे अधिक श्रद्धालुओं की मृत्यु हृदयाघात होने के कारण हो रही थी। उसमें भी जांच का विश्लेषण करने पर पाया गया कि सबसे अधिक मरने वालों की संख्या में 59 वर्ष या उससे अधिक आयु के श्रद्धालु थे। अतः इन सभी कारणों से सीख लेते हुए राज्य सरकार द्वारा यात्रा उपायों को संबंधित अधिकारियों से मांगा गया। जिसके बारे में विभिन्न अध्ययन रिपोर्टो के आधार पर कुछ सुझाव राज्य सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संस्तुति के लिए भेजे हैं।

हो सकते हैं यात्रा नियमों में ये परिवर्तन

राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चारधाम यात्रा के बारे में बताया कि पहले तो राज्य सरकार चारों धामों की धारण क्षमता का मूल्यांकन कर रही है कि कितने श्रद्धालुओं को पहुंचने की व्यवस्था की जाए। इसी के अनुसार यात्रा का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा। चूंकि यात्रा उच्च हिमालयी वातावरण में होती है और गत वर्ष यात्रा मार्ग में मरने वाले श्रद्धालुओं में अधिकांश बुजुर्ग थे। तो ऐसे श्रद्धालुओं को चिन्हित करके उनके लिए विशेष एडवाइजरी जारी करेगी। ऐसे में एक निश्चित आयु के श्रद्धालुओं के लिए यात्रा को दो चरणों मे सुनिश्चित करने की योजना पर सरकार कार्य कर रही है, क्योंकि सरकार की अध्ययन रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत के लद्दाख में बहुत पहले से ऐसी व्यवस्था है।
इसके अनुसार अधिक ऊंचाई वाली यात्रा होने के कारण यात्रा मार्गों पर अनुकूलन शिविर स्थापित किए जाएंगे। जहां एक निश्चित आयु वाले श्रद्धालुओं को एक या दो दिन यात्रा पड़ाव के अनुकूलन शिविर में बिताने पड़ सकते हैं और इस प्रकार यह यात्रा ऐसे श्रद्धालुओं की दो चरणों मे संपन्न हो सकती है।

ये भी पढ़ेंःइस Valentine Week पार्टनर संग है घूमने का प्लान तो ये रोमांटिक जगह हैं बेस्ट, ऐसे दें सरप्राइज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories