गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडविहिप की बैठक में CM Dhami का बड़ा एलान, जल्द लागू होगा...

विहिप की बैठक में CM Dhami का बड़ा एलान, जल्द लागू होगा यूनिफॉर्म सिविल कोड

Date:

Related stories

Uttarakhand News: 5 फरवरी से शुरू होगा विधानसभा का सत्र, UCC को लेकर ये है CM Dhami की तैयारी

Uttarakhand News: उत्तराखंड विधानसभा का सत्र आगामी माह फरवरी में 5 तारीख से शुरू होगा। विधानसभा सत्र को लेकर जानकारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री दफ्तर से दी गई है।

नए साल में बदलेगा देवभूमि का स्वरुप! UCC के साथ कई योजनाओं को लागू करने की तैयारी में धामी सरकार; जानें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड में सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार राज्य के कायाकल्प को बदलने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। इसी कड़ी में बीते दिनों ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन भी किया गया था जिसके जरिए राज्य में 3.5 लाख करोड़ का निवेश लाया गया है।

CM Dhami: आज विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की एक बैठक हरिद्वार में आयोजित की गई। इस बैठक में शामिल होने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी पहुंचे। यह बैठक श्री कृष्ण निवास आश्रम में आयोजित की गई थी। इस दौरान बैठक बको संबोधित करते हुए सीएम धामी ने बड़ा एलान कर दिया। उन्होंने मंच से कहा कि राज्य में जल्द ही समान नागरिक संहिता लागू किया जाएगा। इसके साथ ही उत्तराखंड समान नागरिक संहिता लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा। इस संहिता की 90 फीसदी ड्राफ्टिंग पूरी कर ली गई है।

जानें कैसा होगा यूसीसी का स्वरूप

यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) इस कानून के तहत सरकार का उद्देश्य है भारत मे रहने वाले हर एक नागरिक के लिए समान कानून होना चाहिए। वह किसी भी जाति,धर्म,मत,पंथ का क्यों न हो। ऐसा संकेत लगातार दिया जा रहा है कि उत्तराखंड में लागू होने वाले समान नागरिक संहिता कानून की ड्राफ्टिंग का काम 90 फीसदी पूरा हो चुका है। जिसका काम पूरा होते ही 30 जून 2023 को समिति अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप देगी। इसके बाद इसे लागू करने की प्रक्रिया हो जाएगी। जानकारों का मानना है कि इस समान नागरिक संहिता में विवाह , तलाक और जमीन जायदाद के बंटबारे में सभी धर्मों के लिए एक ही कानून लागू होगा। यूनिफॉर्म सिविल कोड का अर्थ एक पूरी तरह निष्पक्ष कानून होगा। जिसका किसी धर्म से संबन्ध नहीं होगा।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

सीएम धामी की लैंड जिहाद पर चेतावनी

सभा को संबोधित करते हुए लेंड जिहाद के विषय पर सीएम धामी ने चेतावनी देते हुए कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में एक भी अवैध धर्मस्थल या धार्मिक संरचनाओं को रहने नहीं दिया जाएगा। उत्तराखंड में इस तरह की गतिविधियों को किसी भी कीमत पर पनपने नहीं दिया जाएगा। इन्हें पूरी तरह से समाप्त किया जाएगा। इसमें साथ ही राज्य में जबरन धर्मांतरण की रोकथाम के लिए बेहद सख्त कानून बनाया गया है।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building: नए संसद भवन का एमपी कनेक्शन संयोग है या प्रयोग! जानें क्यों इन मंदिरों से हो रही तुलना?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories