रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडGaurikund landslide: उत्तराखंड के गौरीकुंड में बड़ा हादसा, भूस्खलन के चपेट में...

Gaurikund landslide: उत्तराखंड के गौरीकुंड में बड़ा हादसा, भूस्खलन के चपेट में आया पुल, कई लोगों के दबे होने की आशंका

Date:

Related stories

Uttarakhand News: जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए CM धामी का खास प्लान, लोगों को भी मिल रहा फायदा; देखें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड के ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में खूब घने-घने जंगल देखने को मिलते है। दावा किया जाता है कि पहाड़ों पर स्थित ये प्राकृतिक वादियां लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती हैं।

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Gaurikund landslide: उत्तराखंड में बारिश लगातार अपना कहर बरपा रही है। बारिश के चलते जगह-जगह तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। रुद्रप्रयाग जिले में एक बार फिर भूस्खलन से भारी तबाही हुई है। इस बार भूस्खलन गौरीकुंड में हुआ है। जहां एक पुल के भूस्खलन की चपेट में आने से 13 लोग लापता बताए जा रहे हैं।

कई लोगों के दबे होने की आशंका

ये हादास गुरुवार (3 अगस्त) देर रात पेश आया है। मलबे की चपेट में आए लोगों को रेस्क्यू करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन पहाड़ी से बार-बार मलबा गिरने के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कतें पेश आ रही हैं। रुद्रप्रयाग पुलिस, SDRF और NDRF की टीमें लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं, लेकिन अभी तक लापता लोगों की कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

भूस्खलन की चपटे में आई दुकानें

जानकारी के मुताबिक, रुद्रप्रयाग के गौरीकुंड में गुरुवार से बारिश हो रही है। ये बारिश गुरुवार शाम और तेज हो गई थी। जिस वजह से गौरीकुंड के पास एक पहाड़ी से भूस्खलन हो गया। पहाड़ी के साथ ही एक पुल और कई दुकानें भूस्खलन की चपेट में आ गई। जिस वजह से इनमें काम कर रहे 13 लोग मलबे में दब गए।

क्योंकि ये घटना गुरुवार देर रात की है, जिस वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में देरी हुई। सुबह होते ही रेस्क्यू ऑपरेशन दोबारा शुरू किया गया, लेकिन अभी भी रेस्क्यू टीम को दिक्कतें पेश आ रही हैं। बताया जा रहा है की मलबे में दबे लोग स्थानीय और नेपाली मूल के हैं।

उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी

बता दें कि उत्तराखंड में बीते दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। जिस वजह से जगह-जगह भूस्खलन और बादल फटने की घटनाएं पेश आ रही हैं। वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घटों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। IMD ने बताया कि उत्तराखंड के कई जिलों में 4 और 5 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, स्थानिय प्रशासन ने लोगों को बेवजह सफर न करने और नदी नालों से दूर रहने की अपील की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories