रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडGhee Sankranti 2023: उत्तराखंड में आज मनाया जा रहा घी संक्रांति का...

Ghee Sankranti 2023: उत्तराखंड में आज मनाया जा रहा घी संक्रांति का पर्व, इन चीजों का दान करने से बनी रहेगी सूर्य देव की कृपा

Date:

Related stories

Ghee Sankranti 2023: उत्तराखंड में घी संक्रांति हर साल धूमधाम से मनाई जाती है। घी संक्रांति (Ghee Sankranti) उत्तराखंड के प्रमुख त्योहारों में से एक है। ऐसे में आपको बता दें कि, इस साल उत्तराखंड में घी संक्रांति 17 अगस्त को मनाई जा रही है। उत्तराखंड में मनाई जाने वाली घी संक्रांति को कुछ लोग सिंह संक्रांति (Singh Sankranti) के नाम से भी जानते हैं। घी संक्रांति को लेकर कहा जाता है कि, इस दिन सूर्य देव की पूजा के बाद घी का सेवन करना जरूरी होता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है साथ ही व्यक्ति की बुद्धि भी तेज होते हैं लगती है। इसी के साथ सूर्य देव की कृपा भी बनी रहती है।

घी संक्रांति का शुभ मुहूर्त

उत्तराखंड में लोग इस संक्रांति के दिन सूर्य देव के साथ भगवान विष्णु की भी विधि-विधान से पूजा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि, जो व्यक्ति इस दिन पूजा पाठ के बाद जी का सेवन नहीं करता है उसे अगले जन्म में घोंघे की योनि प्राप्त होती है। सूर्य देव जब सिंह राशि में प्रवेश करते हैं उस दिन घी संक्रांति या सिंह संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है। इसी कड़ी में अगर घी संक्रांति के शुभ मुहूर्त (Ghee Sankranti 2023 Shubh Muhurat) की बात की जाए तो, घी संक्रांति का शुभ मुहूर्त सुबह 6:38 से दोपहर में 1:44 तक का है। वही घी संक्रांति का महा पुण्य काल मुहूर्त सुबह 11:30 से शुरू होकर 1:44 तक रहेगा।

इन चीजों का रखें ध्यान

घी संक्रांति के दिन आप सुबह जल्दी उठकर पवित्र नदी में स्नान करें। इसके बाद सूर्य देव की पूजा अर्चना करें और सूर्य को अर्घ जरूर दें। इसके बाद सूर्य देव के मंत्रों का जाप करें। सूर्य देव के मंत्रों का जाप करने के साथ आप इस दिन भगवान विष्णु और भगवान नरसिंह की पूजा जरूर करें। ऐसा करने से बेहद लाभ मिलता है। घी संक्रांति के दिन गरीबों को दान करना चाहिए। इस दिन सूर्य देव की पूजा के बाद आपकी का सेवन जरूर करें। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन घी का सेवन करने से आपको ऊर्जा की प्राप्ति होती है। साथ ही आपकी कुंडली भी काफी ज्यादा मजबूत होती है। राहु केतु के नकारात्मक प्रभाव भी कम होने लगते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories