शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडHemkund Sahib Yatra 2023 को अटलाकोटी में घंटों तक रोका, श्रद्धालुओं में मचा रहा हड़कंप

Hemkund Sahib Yatra 2023 को अटलाकोटी में घंटों तक रोका, श्रद्धालुओं में मचा रहा हड़कंप

Date:

Related stories

Hemkund Sahib Yatra 2023: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के साथ ही सिखों की पवित्र हेमकुंड साहिब यात्रा भी जारी है। आज यात्रा के दौरान हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग में अटलाकोटी के पास अचानक एक हिमखंड आ गिरा। जिससे श्रद्धालुओं में हड़कंप मच गया। जिसके चलते इस यात्रा को करीब 2 घण्टे के लिए घांघरिया में ही रोक देना पड़ा। घांघरिया थाना प्रभारी के मुताबिक मार्ग से हिमखंड को हटाने के बाद ही श्रद्धालुओं को आगे जाने की अनुमति दी गई।

श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी

जैसे जैसे मौसम खुलता जा रहा है तीर्थ यात्रियों का उत्साह बढ़ना चालू हो गया है। मौसम के साफ होने से हेमकुंड साहिब की यात्रा अब जोर पकड़ने लगी है। दो दिन मौसम बेहद खराब रहने के बाद कल रविवार होने के कारण करीब 1700 श्रद्धालुओं ने हेमकुंड साहिब में पहुंचकर मत्था टेका। इस दौरान जहां अटलाकोटी ग्लेशियर से हेमकुंड साहिब के बीच 3 किमी के बर्फीले रास्ते मे श्रद्धालु एक दूसरे का हाथ पकड़े यात्रा कर रहे हैं। बता दें इस वर्ष मौसम खराब होने से हेमकुंड साहिब में सीधे बर्फबारी होने लगी है। जिसके कारण हिम सरोवर अभी भी बर्फ से ढका हुआ है।

इसे भी पढ़ेंः Mann Ki Baat में PM Modi ने किया जापान दौरे को याद, कहा- ‘इतिहास संजोने से पीढियां लाभ उठाती हैं’

मौसम का पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक यात्रा मार्ग पर जो मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया है उसमें उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। साथ ही साथ 65-70 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories