रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडJhandaji Mela: 347 साल पुराना है उत्तराखंड का ये मेला, आज भी...

Jhandaji Mela: 347 साल पुराना है उत्तराखंड का ये मेला, आज भी लगती है लाखों की भीड़

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Jhandaji Mela: उत्तराखंड में झंडे मेला की शुरुआत इस बार 12 मार्च से होने का रही हैं। अपने आप में इतिहास संजोए इस मेले में फिर से लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ लगने वाली है। इस मेले के बारे में बताया जाता है कि इस मेले का इतिहास 347 साल पुराना है। इस मेला का आयोजन सिखों के सातवें गुरु के पदार्पण करने के उपलक्ष्य में लगाया जाता है। बताया जाता है कि सिखों के सातवें गुरु ने होली के पांचवे दिन देहरादून में पदार्पण किया । तभी से इस मेले की शुरुआत हुई और आज भी उनकी याद में इसका आयोजन किया जाता है।

सांझा चूल्हे की स्थापना

इस मेले के बारे में बताया जाता है कि जब देहरादून छोटा सा गांव हुआ करता था । तब से इस मेले की शुरुआत हुई थी। इस मेले में उस समय भी हजारों श्रद्धालु दूर – दूर से आते थे। इस मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पहले से ही खाना बनाया जाता था। इसके लिए सिखों के गुरु ने सांझा चूल्हें की स्थापना की थी। उनका मानना था कि यहां आने वाला कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे।

ये भी पढ़े: Delhi News: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद ने एलएनजेपी अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

 रामराय महाराज ने की थी स्थापना

इस मेले के बारे में बताया जाता है कि रामराय महाराज ने इसकी स्थापना की थी। महाराज के पास भी अलौकिक शक्तियां थी। महाराज बचपन से ही बहुत ही होनहार थे, ऐसे में उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी लोगों के लिए समर्पित कर दिया।

ये भी पढ़े: Delhi Politics: कुछ इस तरह चल रहा Manish Sisodia के समर्थन में कैंपेन, बीजेपी ने यह

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories