सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: उत्तराखंड के मेडिकल कॉलेजों में अब हिंदी में भी होगी...

Uttarakhand News: उत्तराखंड के मेडिकल कॉलेजों में अब हिंदी में भी होगी MBBS की पढ़ाई, जानें कब से लागू होगा नया पाठ्यक्रम

Date:

Related stories

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा को लेकर CM Dhami ने दिए ताजा अपडेट, जानें डिटेल

Char Dham Yatra: देश के सुदूर पर्वतीय इलाकों में बसा राज्य उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक वादियों के कारण सैलानियों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करता है।

Uttarakhand News: मध्य प्रदेश की तर्ज पर अब उत्तराखंड के मेडिकल कॉलेजों में भी MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ हिंदी माध्यम में होगी। इस नई व्यवस्था को मंजूरी मिल गई है।

MP की राह पर आगे बढ़ा उत्तराखंड

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तराखंड इस महीने के अंत तक राज्य के मेडिकल कॉलेजों में हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू कर सकता है, जिसकी तैयार पूरी हो गई है। अगर मेडिकल कॉलेजों में ये व्यवस्था लागू होती है तो मध्य प्रदेश के बाद उत्तराखंड ऐसा करने वाला देश का दूसरा राज्य बन जाएगा। मध्य प्रदेश ने अक्टूबर 2022 में हिंदी पाठ्यक्रम सामग्री की शुरुआत की थी।

महीने के अंत तक लॉन्च होगा पाठ्यक्रम

राज्य के स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने गुरुवार (10 अगस्त) को कहा कि पाठ्यक्रम को अब अंतिम रूप दे दिया गया है और हिंदी पाठ्यक्रम महीने के अंत तक लॉन्च होने की संभावना है।

मंत्री ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की थी और उनसे उधम सिंह नगर में एम्स ऋषिकेश उपग्रह परिसर के लिए ‘भूमि पूजन’ अनुष्ठान आयोजित करने के साथ-साथ हिंदी पाठ्यक्रमों का उद्घाटन करने का अनुरोध किया था। रावत ने कहा, “हम उम्मीद कर रहे हैं कि केंद्रीय मंत्री महीने के अंत तक दोनों पहलों के लिए समय देंगे और राज्य का दौरा करेंगे।”

हिंदी भाषी छात्रों को होगा फायदा

उन्होंने कहा कि हिंदी MBBS पाठ्यक्रम सामग्री गैर-अंग्रेजी पृष्ठभूमि और राज्य बोर्डों के छात्रों को सहायता प्रदान करने के लिए तैयार की गई है। रावत ने कहा, “हिंदी माध्यम पृष्ठभूमि वाले लोगों को अक्सर अंग्रेजी-आधारित एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हिंदी में इन पाठ्यक्रमों की उपलब्धता से उनके अनुकूलन और सीखने में मदद मिलेगी। भाषा अब उच्च शिक्षा में बाधा नहीं बनेगी।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories