Baba Ramdev: पतंजलि के द्वारा युवाओं को संन्यासी बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नवरात्रि के पहले दिन से योग शिविर हरिद्वार में संन्यास दीक्षा के लिए युवाओं की भीड़ दिखाई दी। इस दौरान युवाओं को दीक्षा भी प्रदान किया गया। पतंजलि की तरफ से ये बताया गया है कि संन्यास दीक्षा का ये कार्यक्रम 10 दिनों तक चलेगा। इस कार्यक्रम की शुरुआत नवरात्रि के पहले दिन स्वामी गोबिंद देव गिरी ने किया। इस कार्यक्रम की शुरुआत करने वाले बाबा रामदेव भी दिखाई दिए। बताया जा रहा है कि बाबा रामदेव 10 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 40 महिलाओं और 60 पुरुषों को दीक्षा देंगे। वहीं पतंजलि के प्रमुख और बाबा रामदेव के करीबी आचार्य बालकृष्ण भी 500 से भी अधिक महिला और पुरुषों को दीक्षा प्रदान करेंगे।

 ये दिग्गज नेता होंगे शामिल

युवाओं के संन्यास दीक्षा के इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश विदेश से साधु संतों का हुजूम पहुंचना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई दिगज्ज नेता भी शामिल होने वाले हैं।

सनातन संस्कृति को बचाने की मुहिम

बाबा रामदेव ने इस दीक्षांत समारोह के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा है कि ” ये युवा आगे चलकर विश्व पटल पर सनातन संस्कृति का नाम ऊंचा करेंगे। इसके साथ ही ये सभी विद्वान सनातन संस्कृति से पूरी तरह से परिचित हैं। इसलिए भविष्य में ये सभी और भी तेजी से साथ युवाओं को अपनी संस्कृति से जोड़ने का काम करेंगे। बाबा ने बताया है कि नवरात्रि के पहले दिन युवाओं को सनातन की संस्कृति से जोड़ने का काम किया गया।

वहीं ये भी बताया गया है कि इन सभी विद्वावनों को ऋषि मुनियों की संन्यास परंपरा से भी परिचित करवाया जाएगा। बाबा रामदेव ने अपने योगपीठ पतंजलि के बारे में बात करते हुए कहा कि यहां पर किसी के साथ भी कोई भी भेदभाव नहीं किया जाता है। इसलिए इन सभी को समान तरीके से दीक्षा दी गई है। आने वाले समय में ये सभी विश्व पटल पर सनातन का मान सम्मान बढ़ाते हुए दिखाई देंगे।

अयोध्या को लेकर कही ये बात

अयोध्या में निर्माण हो रहे भव्य राम मंदिर को लेकर कहा कि ” बीजेपी ने राम मंदिर का निर्माण करवाकर बहुत ही ऐतिहासिक काम किया है। साल 2024 तक हमारे प्रभु श्री राम को कई सालों के बाद रहने के लिए उनके पास अपना घर होगा। वहीं इस दौरान बाबा रामदेव ने कहा कि देश में भले ही कई ऐतिहासिक काम हो रहे हो लेकिन अभी सरकार को दो और बड़े काम करने हैं, जिनमें से एक जनसंख्या नियंत्रण कानून इसके साथ ही समान नागरिक संहिता लागू करना है।

ये भी पढ़ें: Bageshwar Dham: मुंबई में Dhirendra Shastri का विरोध और MP के नेता मत्था टेकते हैं, भाजपा ने ली चुटकी-नाटक करती है कांग्रेस

Share.