रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडNational Tourism Day: सैलानियों के लिए बेहद खास हैं Uttarakhand के ये...

National Tourism Day: सैलानियों के लिए बेहद खास हैं Uttarakhand के ये टॉप पर्यटन स्थल

Date:

Related stories

National Tourism Day: देश में आज 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है। इस क्रम में उत्तराखंड के प्राकृतिक वादियों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। बता दें कि उत्तराखंड की धरती पर अनेको पर्यटन स्थल हैं जो देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले सैलानियों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करते हैं। इसी क्रम में सीएम धामी ने आज पर्यटन दिवस (National Tourism Day) के अवसर पर देवभूमि के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत और धरोहरों का जिक्र किया है।

सीएम धामी (CM Dhami) का कहना है कि वर्ष 2025 तक उत्तराखंड के विभिन्न पर्यटन क्षेत्रों को और अधिक विकसित किया जाएगा जिससे कि देवभूमि की भव्यता और बढ़ सके। इसके अलावा पर्यटन बढ़ने से उत्तराखंड देश के अग्रणी राज्यों की कतार में शामिल हो सकेगा और राज्य की अर्थव्यवस्था भी मजबूत हो सकेगी। ऐसे में आइए आज पर्यटन दिवस के अवसर पर हम आपको उत्तराखंड (Uttarakhand) के टॉप पर्यटन स्थलों के बारे में बताते हैं।

Uttarakhand के टॉप पर्यटन स्थल

देश में आज 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day) मनाया जा रहा है। इस क्रम में प्राकृतिक वादियों के लिए मशहूर राज्य उत्तराखंड को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। बता दें कि उत्तराखंड (Uttarakhand) के सुदूर पर्वतीय इलाकों से लेकर मैदानी इलाको तक ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं जो कि अपने सौदर्य के कारण सैलानियों का मन मोह लेते हैं। ऐसे में आइए आज पर्यटन दिवस के खास अवसर पर हम आपको देवभूमि के कुछ पर्यटन स्थलों के बारे में बताते हैं।

हरिद्वार- उत्तराखंड के केन्द्र में स्थित प्राचीन शहरों में से एक हरिद्वार (Haridwar) हिंदूओं के पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है। हरिद्वार के हर की पौड़ी समेत अन्य घाटों पर रात के समय में टिमटिमाते दीपक इसकी खूबसूरती में चांद लगाते हैं। वहीं पवित्र गंगा नदी का स्वच्छ जल में भी लोग आस्था की डूबकियां लगाते हैं. ऐसे में हरिद्वार, उत्तराखंड के टॉप पर्यटन स्थलों में से एक है।

नैनीताल- उत्तराखंड के खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है नैनीताल (Nainital) में नैनी झील है जो कि अपनी सौंदर्यता से आपका मन मोह सकती है। इसके अलावा एडवेंचर व अन्य एक्टिविटी के लिए नैनीताल देवभूमि के टॉप पर्यटन स्थलों में से एक है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क- हिमालय की तलहटी इलाको में स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park) उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लाखों सैलानी यहां प्राकृतिक वादियों का आनंद लेने आते हैं। इस पार्क में 500 से ज्यादा प्रजाति के पक्षी व और 50 प्रजातीय प्रकार के पेड़ हैं।

रानीखेत- पहाड़ों के बीच बचा शहर रानीखेत (Ranikhet) अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। अगर आप प्रकृति का नजारा देखना चाहते हैं तो भीड़भाड़ से दूर पहाड़ों में बसे शहर रानीखेत जरूर जाएं। यहां सेब के बाग और सीढ़ीदार बगीचों में फलों के पेड़ बेहद प्रसिद्ध है।

ऋषिकेश- ऋषिकेश (Rishikesh) को उत्तराखंड के सबसे पवित्र स्थलों में से एक माना जाता हैं। यहां की प्राकृतिक वादियां सैलानियों को पर्यटन की दृष्टि से अपनी ओर आकर्षित करती हैं तो वहीं यहां के धार्मिक स्थल लोगों को शुद्ध वातावरण व शांति का एहसास करवाते हैं।

केदारनाथ-बद्रीनाथ- उत्तराखंड के सबसे पवित्र धर्म स्थलों में से एक माने जाने वाले केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम (Kedarnath-Badrinath) भी पर्यटन की दृष्टि से बेहद अहम हैं। देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले सैलानियों की कोशिश रहती है कि वे एक बार इस दिव्य दरबार पहुंचकर धार्मिक के साथ प्राकृतिक वातावरण को भी महसूस करें।

National Tourism Day

देश के विभिन्न हिस्सों में आज राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day) मनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत वर्ष 1948 में की गई थी। इस आयोजन का प्रमुख लक्ष्य देश के विभिन्न हिस्सों में पर्यटन को बढ़ावा देना है। ऐसे में लोगों को उत्तराखंड (Uttarakhand) के साथ देश के विभिन्न हिस्सों में बसे पर्यटन स्थलों को एक्सप्लोर कर भारत के विविधता के बार में अवश्य जानना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories