शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडKedarnath Heli Service को लेकर लोगों का दिखा जबरदस्त उत्साह, एक दिन...

Kedarnath Heli Service को लेकर लोगों का दिखा जबरदस्त उत्साह, एक दिन में ही फुल हो गई स्लॉट 5275 टिकट बुक

Date:

Related stories

Kedarnath Yatra 2023: खच्चरों के साथ किया क्रूरता तो होगी जेल! इस अधिनियम के तहत की जाएगी कार्रवाई

खच्चरों का विशेष रूप से ध्यान रखने के लिए उत्तराखंड में निगरानी दल बनाया गया है।

Kedarnath Heli Service : केदारनाथ धाम का कपाट 25 अप्रैल से खुलने जा रहा है। उत्तराखंड सरकार की तरफ से केदारनाथ की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तैयारियां भी पूर्ण हो गई है। ऐसे में 18 अप्रैल को शुरू हुई हेलीकॉप्टर सेवा का पंजीकरण भी पूर्ण कर लिया गया है। आईआरसीटीसी के द्वारा ये बताया गया है कि मंगलवार को 12 बजे से इसके बुंकिग के लिए पोर्टल को खोला गया था। केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 1 से 7 मई तक के लिए बुकिंग की यह प्रक्रिया शुरू की गई थी। यह भी कहा गया था कि जिन पहले चरण में जो श्रद्धालुओं हेली सेवा के लिए टिकट बुक नहीं कर पाए थे वो इस दूसरे चरण में कर सकते हैं। ऐसे में बुकिंग के लिए शुरू किए गए पोर्टल को महज 24 घंटे के भीतर ही बंद कर दिया गया है।

हेली सेवा की बुकिंग के लिए दिखी मारामारी

आईआरसीटीसी ने जानकारी दिया कि मंगलवार को दूसरे चरण के लिए हेली सेवा के पोर्टल को खोला गया था। ऐसे में केदारनाथ की यात्रा पर आने वाले 5275 यात्रियों ने अपना पंजीकरण करावा लिया जबकि अब भी काफी लोग हेली सेवा के लिए मारामारी कर रहे हैं। अब 1 और दो मई के लिए हेली सेवा की बुकिंग बंद हो चुकी है। यह बुकिंग की प्रक्रिया 1 से 7 मई के लिए की जा रही थी। चारधाम यात्रा पर आने वाले ज्यादातर श्रद्धालु इस हेली सेवा का लुत्फ उठाकर दर्शन करना चाहते हैं। पोर्टल खुलने के कुछ समय के बाद ही हेली सेवा के सभी स्लॉट फुल हो गए इसकी वजह से ही प्रक्रिया को बंद करना पड़ा। उत्तराखंड सरकार के द्वारा काला बजारी रोकने के लिए इस बार आईआरसीटीसी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ये भी पढ़ें: PM Modi Assam Visit: पीएम मोदी ने दी 14,300 करोड़ की सौगात, बोले- ‘विकास की चर्चा से कुछ लोगों को परेशानी होती है’

इस दिन शुरू होगी केदारनाथ धाम की यात्रा

इस बार श्रद्धालु 22 अप्रैल से चारधाम की यात्रा का शुरुआत करेंगे। वहीं केदारनाथ धाम का कपाट 25 अप्रैल को खुलेगा। कपाट खुलने के बाद ही हेली सेवा की भी शुरुआत की जाएगी। आईआरसीटीसी के द्वारा ये बताया गया था कि पहले चरण की बुकिंग 25 से 30 अप्रैल के लिए पूर्ण हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी कांग्रेस में शामिल, अथानी से लड़ेंगे चुनाव!

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories