मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडVande Bharat Express: उत्तराखंड को मिली पहली वंदे भारत की सौगात, PM...

Vande Bharat Express: उत्तराखंड को मिली पहली वंदे भारत की सौगात, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, यहां देखें ट्रेन का शेड्यूल

Date:

Related stories

Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तराखंड के देहरादून में देश की 18वीं और राज्य की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन देश की राजधानी दिल्ली और देहरादून के बीच चलेगी। जिससे दोनों राज्यों के बीच होने वाला रेल सफर पहले के मुकाबले काफी कम हो जाएगा। ट्रेन में यात्रियों को कई सुविधाएं दी जाएंगी, जो इस सफर को आनंद दायक बनाएंगी।

‘कवच’ तकनीक से लैस है वंदे भारत एक्सप्रेस

PMO के मुताबिक यह उत्तराखंड में शुरू होने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन होगी जो विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ, राज्य की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए आरामदायक यात्रा के एक नए युग की शुरुआत करेगी। इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का निर्माण स्वदेश में किया गया है और यह ‘कवच’ तकनीक सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। वंदे भारत की सौगात उत्तराखंड को देने के बाद PM मोदी ने कहा कि इस ट्रेन के चलने से उत्तराखंड के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी।

‘सामान्य परिवारों की पहली पसंद है ये ट्रेन’

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि पर्वतमाला योजना उत्तराखंड का भविष्य बदलने जा रही है। ट्रेन शुरू होने से राज्य में आने वाले यात्रियों के लिए फायदेमंद होगा। PM मोदी ने कहा कि मेरा विश्वास है कि ये देवभूमि आने वाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी। हमें इस सामर्थ्य के अनुरूप भी उत्तराखंड का विकास करना होगा।आज वंदे भारत ट्रेन सामान्य परिवारों की पहली पसंद बनती जा रही है। 

‘भारत पर बढ़ा पूरी दुनिया का विश्वास’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 से पहले के 5 सालों में उत्तराखंड के लिए औसतन 200 करोड़ रुपए से भी कम रेल बजट मिलता था। लेकिन इस वर्ष उत्तराखंड का रेल बजट 5000 करोड़ रुपए है। PM मोदी ने कहा कि अभी कुछ घंटे पहले ही मैं तीन देशों की यात्रा करके आया हूं आज पूरा विश्व भारत को उम्मीदों से देख रहा है। हमने जिस तरह अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती दी है, जिस तरह हम गरीबी से लड़ रहे हैं उसने पूरी दुनिया का विश्वास जगा दिया है। 

4 घंटे में पूरा होगा सफर

मुरादाबाद रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक (डीसीएम) सुधीर सिंह ने बताया कि देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उ्द्घाटन कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। इस दौरान देहरादून रेलवे स्टेशन पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि दिल्ली से देहरादून के बीच आज इस ट्रेन का ट्रायल भी करवाया गया, जो सफल रहा। ट्रेन ने 4 घंटे 12 मिनट में इस दूरी को पूरा किया।

ये भी पढे़ं: Criminal Defamation Case: CM अशोक गहलोत के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दाखिल की रिपोर्ट, 1 जून को सुनवाई

इन रूटों पर चलेगी ट्रेन

रेल मंत्रालय के मुताबिक देहरादून-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का रेगुलर रन 29 मई से होगा। 25 मई को यह ट्रेन देहरादून से दिल्ली के लिए चलेगी। आठ कोच की 22458/22457 देहरादून-आनंद विहार टर्मिनल-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हफ्ते में छह दिन चलेगी। यह बुधवार को नहीं चलेगी। यह ट्रेन सुबह सात बजे देहरादून से चलेगी और 11:45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। वापसी में यह शाम 5.50 बजे आनंद विहार से खुलेगी और रात 10.35 बजे देहरादून पहुंचेगी। रास्ते में यह ट्रेन हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ सिटी स्टेशनों पर रुकेगी।

ये भी पढ़ें: New Parliament Building: विपक्ष पर PM मोदी का तंज, बोले- ऑस्ट्रेलिया के कार्यक्रम में साथ बैठा था पक्ष-विपक्ष

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories