बुधवार, अप्रैल 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडVande Bharat Express: उत्तराखंड को मिलने जा रही पहली वंदे भारत की...

Vande Bharat Express: उत्तराखंड को मिलने जा रही पहली वंदे भारत की सौगात, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Date:

Related stories

Vande Bharat Express: पहाड़ी राज्य उत्तराखंड को भी अब पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिलने जा रही है। कल यानी 25 मई, गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तराखंड के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेगी। यह उत्तराखंड की पहली, दिल्ली की छठी और देश की 17वीं वंदे भारत ट्रेन होगी। उत्तराखंड को इस ट्रेन की सौगात मिलने के बाद अब पर्यटक और भी आसानी से उत्तराखंड पहुंच सकेंगे।

4 घंटे में पूरा होगा सफर

मुरादाबाद रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक (डीसीएम) सुधीर सिंह ने बताया कि देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उ्द्घाटन कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। इस दौरान देहरादून रेलवे स्टेशन पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि दिल्ली से देहरादून के बीच आज इस ट्रेन का ट्रायल भी करवाया गया, जो सफल रहा। ट्रेन ने 4 घंटे 12 मिनट में इस दूरी को पूरा किया।

ये भी पढे़ं: G20 Meeting: भारत के खिलाफ पाकिस्तानी मीडिया ने फिर उगला जहर, श्रीनगर में जी-20 की बैठक का ऐसे किया जा रहा दुष्प्रचार

इन रूटों पर चलेगी ट्रेन

रेल मंत्रालय के मुताबिक देहरादून-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का रेगुलर रन 29 मई से होगा। 25 मई को यह ट्रेन देहरादून से दिल्ली के लिए चलेगी। आठ कोच की 22458/22457 देहरादून-आनंद विहार टर्मिनल-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हफ्ते में छह दिन चलेगी। यह बुधवार को नहीं चलेगी। यह ट्रेन सुबह सात बजे देहरादून से चलेगी और 11:45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। वापसी में यह शाम 5.50 बजे आनंद विहार से खुलेगी और रात 10.35 बजे देहरादून पहुंचेगी। रास्ते में यह ट्रेन हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ सिटी स्टेशनों पर रुकेगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है ट्रेन

दिल्ली से देहरादून के बीच चलने वाली यह सबसे हाई स्पीड वाली ट्रेन है। आठ कोच वाली इस ट्रेन में 7 कोट वातानुकूलित श्रेणी के हैं। इसमें चेयर कार वाली सीटें हैं, जिसमें प्रति कोच 76 सीटें हैं। एक कोच एग्जिक्यूटिव श्रेणी का है, जिसमें 52 सीटें हैं। एग्जिक्यूटिव क्लास में रिवॉल्विंग चेयर्स हैं, जाकि 180 डिग्री तक घूम सकती हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अत्याधुनिक सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है जो कि अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है।

ये भी पढ़ें: New Parliament Inauguration: नए संसद भवन पर आगबबूला हुआ विपक्ष, उद्घाटन में नहीं आने का किया ऐलान, इन पार्टियों ने किया किनारा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories