Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand में पहली मेट्रो रेल परियोजना की तैयारी पूरी, जानें सरकार का एक्शन प्लान

Uttarakhand में पहली मेट्रो रेल परियोजना की तैयारी पूरी, जानें सरकार का एक्शन प्लान

0

CM Dhami: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में मेट्रो चलाने के लिए जमीनों का अधिग्रहण करना बड़ी चुनौती होने वाला है। इसके लिए सर्किल रेट तय किए जाने की योजना बना रहे हैं। इसके साथ ही भूमि अधिग्रहण करने की नीति तैयार की जा रही है। देहरादून में फिलहाल 2 रूटों पर मेट्रो चलाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की भूमि अधिग्रहण की ही नीति को अमल में लाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

इन 2 रूटों पर चलेगी ट्रेन

उत्तराखंड सरकार मेट्रो रेल परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए कार्रवाई शुरू कर चुकी है। चूंकि यह परियोजना मूलतः सड़को के ऊपर से ही गुजरनी है। इसलिए 85 फीसदी सरकारी भूमि ही उपयोग में लायी जानी है। इसके लिए पहले चरण में 2 रूटों को चुना गया है। पहला रूट एफआरआई से रायपुर तथा दूसरा ISBT से गांधी पार्क तक कुल 22.42 किमी ट्रैक पर नियो मेट्रो चलाने की योजना विचाराधीन है।

इसे भी पढ़ेंःPM Modi G-7 का बनेंगे हिस्सा , जानें तीन देशों की यात्रा क्यों है खास?

1662 करोड़ की अनुमानित लागत

उत्तराखंड में शुरू होने वाली उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन परियोजना में केंद्र और राज्य सरकार के बीच 50:50 फीसदी की भागीदारी रहेगी। इस परियोजना के एमडी त्यागी के मुताबिक कुल 3 साल में तैयार हो जाएगा। जिस पर कुल 1662 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया है।

83 निजी संपत्तियों के अधिग्रहण का प्रस्ताव

उपरोक्त पहले चरण की परियोजना में करीब 83 निजी और व्यावसायिक संपत्तियों के जद में आने की सूची बनाई है। जिसमें रायपुर से एफआरआई रूट पर 54 संपत्ति शामिल है। इसी तरह ISBT से गांधी पार्क रुट पर 29 व्यावसायिक संपत्तियों की पहचान गया है।

इसे भी पढ़ेंःPakistan Crises: Imran Khan को पाक आर्मी का अल्टीमेटम, बोली-‘देश छोड़ दें या रहें सैन्य कार्रवाई को तैयार’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version