शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडSilkworm Insurance Scheme की उत्तराखंड में शुरुआत, किसान ऐसे ले सकते हैं...

Silkworm Insurance Scheme की उत्तराखंड में शुरुआत, किसान ऐसे ले सकते हैं लाभ

Date:

Related stories

उत्तराखंड के सैन्य धाम में स्थापित होगी INS Vikrant की Replica

उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी दौरे के तीसरे दिन आज केरल के कोचीन शिपयार्ड पहुंचे और वहां खड़े देश के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत INS Vikrant का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने पोत की तारीफ करते हुए उन्होंने अधिकारियों को भी ढेरों बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित कीं और कहा कि राज्य सरकार एक सैन्यधाम का निर्माण करने जा रही है और हमारी मंशा है कि आत्मनिर्भर भारत की इस सशक्त पहचान आईएनएस विक्रांत की Replica उस सैन्यधाम की शोभा बने।

Silkworm Insurance Scheme: उत्तराखंड सरकार किसानों के लिए अलग – अलग तरह के योजनाओं की शुरुआत कर रही है। ऐसे में गुरुवार को राज्य के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने भी किसानों को एक बड़ी सौगात दी है। कृषि मंत्री ने गुरुवार को ‘सरल कृषि बीमा’ योजना की शुरुआत की। यह योजना उत्तराखंड के रेशम कीट पालकों के लिए हैं। इस योजना के बारे में बताया जा रहा है कि भारतीय कृषि बीमा कंपनी अब राज्य के रेशम कीट पालकों की मदद करेगी। इस दौरान कृषि मंत्री ने भी रेशम कीट बीमा योजना का भी शुभारंभ किया।

पीएम मोदी किसानों के हितों का रख रहे है ध्यान

इस योजना को शुरू करने के बाद कृषि मंत्री गणेश जोशी ने लोगों को संबोधित भी किया। इस संबोधन में कृषि मंत्री ने कहा कि ” देश में आज किसानों के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की गई है। किसान इन योजनाओं का लाभ लेकर न सिर्फ अपना भरण पोषण कर रहे हैं बल्कि खेतों में अच्छे से फसल का उत्पादन भी कर पा रहे हैं।” हमारे देश के पीएम मोदी भी समय – समय पर किसानों के हितों को ध्यान रखकर बैठक करते रहते हैं। देश के किसानों को अच्छे से लाभ मिल सके पीएम मोदी लगातार इसको लेकर भी काम कर रहे हैं। वहीं कृषि मंत्री गणेश जोशी ने राज्य में होने फसलों को होने वाले नुकसान का जिक्र करते हुए कहा कि ” किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा के आने पर अगर किसानों की फसल का नुकसान होता है तो इसका निर्वहन सरकार करेगी।

ये भी पढ़े:Delhi Liquor Scam: सुप्रीम कोर्ट से भी नहीं मिली सिसोदिया को राहत, CJI बोले- जमानत के लिए हाईकोर्ट जाएं

क्या है रेशम कीट बीमा योजना

उत्तराखंड के कृषि मंत्री ने रेशम कीट बीमा योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार कृषि के साथ में मत्स्य पालन, रेशम कीट पालन और पशुपालन को बढ़ावा देना चाहती है। ऐसे में सरकार की तरफ से रेशम कीट योजना का शुभारंभ किया गया है। अभी रेशम कीट योजना कुछ जिलों के लिए शुरू की जा रही है लेकिन अगर भविष्य में इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं तो ऐसे पूरे उत्तराखंड में शुरू कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़े:Delhi Liquor Scame: CBI को मिला Sisodia को CCTV निगरानी में रखने का कोर्ट से आदेश, पत्नी और वकील से रोज मिलने की इजाजत

 

 

 

 

 

 

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories