Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand Budget Session 2023: CM Dhami कैबिनेट का बड़ा फैसला, मंदिरों के...

Uttarakhand Budget Session 2023: CM Dhami कैबिनेट का बड़ा फैसला, मंदिरों के सौन्दर्यीकरण के साथ विधायक निधि में भी इजाफा

0

Uttarakhand Budget Session 2023:  उत्तराखंड का बजटसत्र 2023 शुरू हो गया है। उत्तराखंड कैबिनेट ने आज सोमवार को हुई अपनी पहली बैठक में ही कई बड़े फैसले ले लिए हैं। जिनमें से विधायक निधि की राशि को बढ़ाकर अब 5 करोड़ सालाना कर दिया गया। जिससे कि अब राज्य के विधायक अधिक विकास कार्य करा सकेंगे। वहीं धार्मिक दृष्टि महत्वपूर्ण मंदिरों के सौन्दर्यीकरण की राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख सालाना कर दिया है। इसके साथ-साथ महिला मंगल दल को मिलने वाली राशि 25 लाख से बढ़ाकर भी 40 लाख कर दी गई है।

उत्तराखंड में बजट सत्र 2023 शुरु

उत्तराखंड का बजट सत्र 2023 आज राज्यपाल ले.ज. गुरुमीत सिंह के अभिभाषण के बाद आखिरकार शुरु हो गया। विधानसभा पहुंचने पर राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। यह ग्रीष्मकालीन बजटसत्र 6 दिन चलेगा। बजट सत्र के शुरु होते ही प्रमुख विपक्षी कांग्रेस की ओर से सदन में विरोध प्रदर्शन शुरु हो गया। उसने अंकिता हत्याकांड, पेपर लीक, परीक्षाओं के निरस्तीकरण, मंहगाई जैसे कई मुद्दों पर धामी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरु कर दिया। कांग्रेसी विधायकों ने विधानसभा भवन के मुख्य द्वार पर ही धरना प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ भारी नारेबाजी की।

ये भी पढ़ें: UKPSC JE 2021: एक और भर्ती निरस्त, 3853 अभ्यर्थियों का चयन अधर में, जानें कब होगा फिर एग्जाम

विधायक निधि बढ़ाने की मांग की पूरी

उत्तराखंड के सीएम धामी ने गैरसैंण विधानसभा भवन में इस ग्रीष्मकालीन बजटसत्र 2023 की पहली ही कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया। कैबिनेट ने विधायकों की लंबे समय से चली आ रही निधि की राशि बढ़ाने की मांग को पूरा कर उन्हें बड़ा तोहफा दे दिया। अब से विधायक निधि की सीमा 3.75 करोड़ रुपए से बढ़कर 5 करोड़ रुपए सालाना होगी। अब इतनी बड़ी बढ़ोत्तरी से विधायक अपने विधानसभा क्षेत्रों में पहले से अधिक विकास कार्यों को मंजूरी दे सकेंगे। इसी के साथ ही कैविनेट ने इस बैठक में राज्य के मंदिरों को सौन्दर्यीकरण के लिए दी जाने वाली राशि में भी बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया। अब से इस राशि की सीमा 25 लाख सालाना से बढ़ाकर 50 लाख सालाना कर दिया गया है। इसके साथ-साथ राज्य की महिला मंगल दल को मिलने वाली राशि को भी 25 लाख से बढ़ाकर 40 लाख कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: Punjab News: IPS अधिकारी संग शादी रचाएंगे पंजाब के शिक्षामंत्री बैंस, जानें कौन हैं ज्योति

Exit mobile version