बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand got New Judges:नैनीताल हाईकोर्ट को मिले तीन नए जज, शुक्रवार को...

Uttarakhand got New Judges:नैनीताल हाईकोर्ट को मिले तीन नए जज, शुक्रवार को ले सकते हैं शपथ! जानें किसको मिली जिम्मेदारी?

Date:

Related stories

Republic Day 2024: बीटिंग रिट्रीट समारोह में Vijay Chowk पर गूंजेंगी स्वदेशी धुन, जानें क्या है खास तैयारी

Republic Day 2024: वर्ष 2024 का गणतंत्र दिवस देश के लिए बेहद खास रहा है। इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर सेना के जवानों द्वारा कर्तव्य पथ पर भव्य परेड आयोजन देखने को मिले। इस परेड की खास बात नारी शक्ति थीम रही जिसके तहत दुनिया के समक्ष भारतीय नारी शक्ति परंपरा का प्रदर्शन किया गया।

Republic Day 2024: PM Modi व Emmanuel Macron ने प्रेषित की शुभकामनाएं, जानें परेड से जुड़े अपडेट

Republic Day 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज 75वें गणतंत्र दिवस की धूम है। सभी सरकारी कार्यालयों से लेकर निजी उपक्रमों द्वारा गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के इस मौके पर खास आयोजन किया गया है।

स्वच्छता के मामले में Rajasthan के इन दो शहरों का बजा डंका, राष्ट्रीय स्तर पर प्रेसिडेंट Draupadi Murmu करेंगी सम्मानित

Rajasthan News: भारत सरकार स्वच्छता को लेकर विशेष प्रयासरत नजर आती है और इस कड़ी में देश के विभिन्न हिस्सों में एक खास मुहिम चलाकर लोगों से स्वच्छता अपनाने की अपील की जाती है।

कपाट बंद होने से पहले बदरी विशाल के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, इन तैयारियों में जुटा प्रशासन

Uttarakhand News: देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उत्तराखंड के दौरे पर जाने वाली हैं। खबर है कि इस दौरान 8 नवंबर को राष्ट्रपति मुर्मू बद्रीनाथ धाम पहुंचकर बाबा बदरी विशाल के दर्शन भी करेंगी।

Uttarakhand got New Judges: उत्तराखंड हाईकोर्ट में तीन नए जजों की नियुक्ति को राष्ट्रपति ने मंजूरी प्रदान कर दी है। गुरुवार को राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी आदेश की एक प्रति नैनीताल हाईकोर्ट में पंहुच गई। अब इन 3 नए जजों नियुक्तियों के बाद उत्तराखंड के नैनीताल हाईकोर्ट में जजों की कुल संख्या 8 हो जाएगी। जब कुल स्थापित पदों की संख्या 11 है। इस हिसाब से अभी भी 3 पदों की कमी रहेगी।

इन अधिवक्ताओं की खुली किस्मत

राष्ट्रपति ने हाईकोर्ट के सीनियर एडवोकेट राकेश थपलियाल, पंकज पुरोहित तथा रजिस्ट्रार जनरल विवेक भारती शर्मा को नैनीताल हाईकोर्ट के जज नियुक्ति के आदेश जारी हैं। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता सुभाष उपाध्याय को भी संस्तुति की गई थी, किन्तु किसी कारण इस सूची में उनका नाम फिलहाल नहीं आया है। बता दें सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं में से केंद्र सरकार की ओर से पैरवी कर रहे इन अधिवक्ताओं को मंजूरी प्रदान की है।

इसे भी पढ़ेंः Atique Ahmed: प्रयागराज मदरसा कांड में उठने लगा अतीक के गुनाहों से पर्दा, जानें क्या था इस

जजों की थी भारी कमी

बता दें उत्तराखंड में काफी लंबे समय से जजों की भारी कमी महसूस की जा रही थी। वर्तमान में कुल स्थाई 11 पदों में सिर्फ 5 जजों से ही कोर्ट का काम चलाया जा रहा था। बढ़ती केसों की संख्या के दवाब से कामकाज पर गहरा असर पढ़ रहा था। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने पदों की संख्या बढ़ाई थी। हाईकोर्ट की दौड़ लगाने वाले तमाम वादियों को समय का नुकसान उठाना पड़ रहा था।

कानून मंत्री रिजूजू ने किया ट्वीट

इस जजों की नियुक्ति का राष्ट्रपति भवन द्वारा संबंधित आदेश की प्रति को केंद्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू ने ट्वीट करते हुए लिखा “भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, भारत के राष्ट्रपति, भारत के मुख्य न्यायाधीश के परामर्श के बाद, निम्नलिखित को उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त करते हैं और उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों का स्थानांतरण भी करते हैं।”

इसे भी पढ़ेंः Indo-China LAC: अरुणाचल प्रदेश में भारत के इस कदम से बढ़ेगी चीन की बेचैनी, सेला सुरंग

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories