शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News:माघ पूर्णिमा पर ​हरिद्वार में उमड़ा भक्तों का सैलाब, गंगा में...

Uttarakhand News:माघ पूर्णिमा पर ​हरिद्वार में उमड़ा भक्तों का सैलाब, गंगा में लगाई डूबकी

Date:

Related stories

Uttarakhand News: आज माघ पूर्णिमा 2024 का त्योहार बड़े धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। वहीं, एक दिन पहले से ही श्रद्धालुओं की भीड़ सभी घाटों पर उमड़ी पड़ी है। ​हरिद्वार में गंगा स्नान करने के लिए तड़के से ही भक्तों का आगमन शुरू हो चुका। हिंदू धर्म में पूर्णिमा के दिन स्नान दान करने का विशेष महत्व माना गया है। जिसके लिए सभी गंगा घाटों पर भक्तों का सैलाब उमड़ा पड़ा है। देश के कोने-कोने से लोग इस पवित्र धाम पर पहुंचे हैं।

​स्नान करने वालों की भीड़ लगी रही

जानकारी के अनुसार, आज यानि शनिवार को श्रद्धालुओं ने गंगा घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई है। इसके बाद श्रद्धालुओं ने दान किया और भोजन कराया है। सुबह ब्रह्म मुहूर्त में ही घाट पर स्नान करने वालों की भीड़ लगी रही। माघ पूर्णिमा के पावन मौके पर स्थानीय श्रद्धालुओं के साथ ही दूसरे जिलों व पड़ोसी राज्यों से श्रद्धालुओं का सुबह से ही पहुंचना शुरू कर दिया गया था।

मंदिरों में जाकर भगवान का दर्शन किया

इस दौरान हर की पौड़ी समेत कई अन्य गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया और इसके बाद ब्राह्मणों को उचित दान-दक्षिणा दी। साथ ही लोगों ने मंदिरों में जाकर भगवान का दर्शन किया।

सौभाग्य और संतान सुख प्राप्त होता है

सनातन धर्म में माना जाता है कि, माघ पूर्णिमा के पावन अवसर पर स्नान करने वाले जातकों को सौभाग्य और संतान सुख प्राप्त होता है। माघ पूर्णिमा पर दान, हवन, व्रत और जप किए जाते हैं।

माघ पूर्णिमा के बारे में पुराणों में कहा गया है कि, जो इस अवसर पर गंगा में स्नान करता है या फिर मां गंगा के मंत्र का जाप करता है, उस जातक को सारे कष्टों से मुक्ति मिल जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories