बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: एकल महिलाओं के लिए धामी सरकार का बड़ा तोहफा! सस्ते...

Uttarakhand News: एकल महिलाओं के लिए धामी सरकार का बड़ा तोहफा! सस्ते दर पर मिल सकेगा लोन; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024 की शुरूआत के साथ मुश्किल में श्रद्धालु, अब तक 11 लोगों की मौत: जानें प्रशासन का पक्ष

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों चहल-पहल का माहौल है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 के शुरू होने के बाद भारी संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच कर केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री व यमुनोत्री में दर्शन पूजन करना चाहते हैं।

Uttarakhand News: चुनावी मौसम के बीच वित्त मंत्री से मिले CM Dhami, चार धाम यात्रा को लेकर दिए ये अपडेट

Uttarakhand News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी रण जारी है। इसी बीच नेताओं के मुलाकात व बयानबाजी को लेकर खूब खबरें भी बन रही हैं।

Char Dham Yatra 2024: जयकारों की गूंज के साथ खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, दर्शन को जुटे हजारों श्रद्धालु; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय हिस्सों में बसे बद्री विशाल धाम के कपाट आज वैदिक मंत्रोच्चार व जयकारों की गूंज के साथ खोल दिए गए हैं।

Viral Video: चार धाम यात्रा शुरू होते ही Yamunotri Dham में लोगों का जमावड़ा! अव्यवस्था को लेकर उठे सवाल; देखें वीडियो

Viral Video: उत्तराखंड में इन दिनों देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। इसका प्रमुख कारण है चार धाम यात्रा की शुरूआत होना।

Uttarakhand News: बारिश का कहर! Badrinath-Rishikesh हाईवे पर प्रभावित हुआ आवागमन; चेक करें लेटेस्ट ट्रैफिक अपडेट

Uttarakhand News: देश में चार धाम यात्रा 2024 की शुरूआत हो गई है। इसके तहत देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्री उत्तराखंड के अलग-अलग शहरों की ओर रवाना हो रहे हैं।

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार राज्य में महिला सशक्तिकरण को लेकर लगातार अपने कदम आगे बढ़ा रही है। इस कड़ी में सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुले मंचों से भी महिलाओं के लिए सराकरी योजनाओं का जिक्र करते रहते हैं। खबर है कि अब फिर एक बार धामी सरकार देवभूमि की एकल महिलाओं के लिए नई योजना लाने जा रही है जिसके तहत उन्हें व्यवसाय संबंधी उद्देश्यों के लिए सस्ते दर पर लोन उपलब्ध कराया जा सकेगा। धामी सरकार के महिला बाल विकास विभाग द्वारा तैयार की गई इस योजना को अगली कैबिनेट में मंजूरी भी मिल जाएगी जिसके बाद अधिकतम 200000 रुपये का लोन एकल महिलाओं के लिए आवंटित किया जा सकेगा।

महिला सशक्तिकरण की ओर बढ़ते कदम

उत्तराखंड सरकार राज्य में केन्द्र व अन्य राज्य सराकारों की तर्ज पर ही महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रहा है। इस कड़ी में महिला सशक्तिकरण कमेटी का गठन भी किया गया है। महिला बाल विकास विभाग के अधीन आने वाले इस कमेटी की ओर से एकल महिलाओं के लिए सस्ते दर पर लोन उपलब्ध कराने का मसौदा तैयार किया गया है। विभागीय मंत्री रेखा आर्य की ओर से इस संबंध में जानकारी दी गई है कि न्यूनतम 25 साल से अधिकतम 45 साल की एकल महिलाओं को दो लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा। इस उम्र श्रेणी में करीब डेढ़ लाख एकल महिलाओं के आने का अनुमान है। बता दें कि सरकार की ओर से भी 75 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी। दावा किया जा रहा है कि सरकार की इस योजना से राज्य की लाखों एकल महिलाएं लाभवान्वित हो सकेंगी। बता दें कि महिला बाल विकास विभाग द्वारा तैयार किए गए इस योजना को अगली कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिलेगी।

कौन हैं एकल महिलाएं?

एकल महिलाएं उन महिलाओं में आती हैं जो कि अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा, परित्यकता की श्रेणी में हो। इसके अलावा विवाहित व सभी महिलाएं-लड़कियां जो अकेले रहकर खुद का, बच्चों का या अपने पर आश्रितों का खर्च वहन करें वो एकल महिला की श्रेणी में आएंगी। दावा किया जा रहा है कि उत्तराखंड में एकल महिलाओं की संख्या 400000 के करीब है। ऐसे में धामी सरकार के इस फैसले से लाखों महिलाओं को आजीविका का नया माध्यम मिल सकता है और वे अच्छे से अपना जीवनयापन कर सकेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories