बुधवार, जुलाई 24, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: देवभूमि में भारी बारिश से बिगड़े हालात, CM Dhami ने...

Uttarakhand News: देवभूमि में भारी बारिश से बिगड़े हालात, CM Dhami ने राहत-बचाव के लिए जारी किए अहम निर्देश; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Uttarakhand News: Kedarnath Dham दर्शन को जा रहे भक्तों पर टूटा आफत का पहाड़! भूस्खलन से 3 लोगों की मौत; आधा दर्जन घायल

Uttarakhand News: देवभूमि उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड में सुदूर पर्वतीय इलाकों में बसे केदारनाथ धाम में बाबा भोलेनाथ के दर्शन हेतु जा रहे भक्तों पर आफत का पहाड़ टूट पड़ा है।

Uttarakhand News: ‘विवाद भड़काना उनकी आदत’, शंकराचार्य स्वामी पर बरसे केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष; जानें क्या कहा?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में इन दिनों केदारनाथ धाम को लेकर अलग ही सनसनी मची है। बीते दिनों ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने केदारनाथ मंदिर से चोरी हुए सोना का जिक्र किया था।

Uttarakhand News: ‘केदारनाथ मंदिर से 228 KG सोना गायब, इसकी जांच क्यों नहीं’, आखिर अब क्यों भड़क गए शंकराचार्य?

Uttarakhand News: 10 जुलाई का दिन राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के इलाकों में रहने वाले बाबा केदार के भक्तों के लिए बेहद खास था। दरअसल इसी दिन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली के बुराड़ी में श्री केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर केदारनाथ मंदिर का भूमिपूजन किया।

Uttarakhand News: देवभूमि के लिए बारिश बड़ी चुनौती! जानें इस मौसम में कांवड़ यात्रा कैसे संपन्न कराएगी धामी सरकार?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मॉनसून लगभग पूरी तरह से अपनी सक्रियता बना चुका है जिसके परिणामस्वरूप, देवभूमि के विभिन्न हिस्सों में तय समय अंतराल पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बीते दिन पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर के विभिन्न कस्बों में 12cm तक की भीषण बारिश दर्ज की गई है।

Uttarakhand News: उत्तराखंड के पहाड़ी से लेकर मैदानी हिस्सों में भीषण बारिश का दौर लगातार जारी है। भारी बारिश के बीच कहीं से जलभराव की खबरें सामने आती हैं तो कहीं भूस्खलन को लेकर अपडेट मिल जाते हैं। इसके अलावा नदियों के उफान पर जाने के कारण स्थानिय लोग भी फंस जा रहे हैं जिसके लिए SDRF (State Disaster Response Force) को तैनात किया गया है।

उत्तराखंड (Uttarakhand News) के विभिन्न हिस्सों से भारी बारिश को लेकर आ रही खबरों के बीच सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) लगातार सक्रिय हैं और अधिकारियों के साथ संपर्क साध कर आवश्यकतानुसार निर्देश जारी किए जा रहे हैं। सीएम धामी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अधिकारी आपदा प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए प्रयासरत रहें।

उत्तराखंड में बारिश से बिगड़े हालात

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के बीच हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं। सीएम धामी ने मॉनसून की सक्रियता को देखते हुए आज फिर एक बार समीक्षा बैठक की है। सीएम धामी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “प्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते टनकपुर, खटीमा, नानकमत्ता और सितारगंज क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। ऐसे में अधिकारियों को आपदा प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर प्रभावितों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि भारी बारिश के कारण प्रभावित बच्चों, महिलाओं, बुजुर्ग एवं गर्भवतियों के रहने, खाने-पीने एवं दवाओं आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

बारिश के बीच फंसे नागरिकों का रेस्क्यू

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्से में भारी बारिश के बीच कुमाऊं, चम्पावत, ऊधम सिंह नगर और पिथौरागढ़ में भारी जलजमाव देखने को मिला। जानकारी के मुताबिक इन इलाकों में पानी का स्तर बढ़ने के कारण सैकड़ों लोग फंस गए जिन्हें SDRF और NDRF की मदद से निकाला गया।

सीएम धामी का स्पष्ट निर्देश है कि बारिश के कारण प्रभावित लोगों का रेस्क्यू प्रशासन के लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इसी कारण राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने, विभागों को आपसी सामंजस्य बना कर कार्य करने एवं हर संभावित परिस्थिति में तत्पर रहने के लिए निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories