शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यIndia-Nepal: नेपाल में भारतीय करेंसी का विरोध, लेन-देन हुआ बंद, सामान न...

India-Nepal: नेपाल में भारतीय करेंसी का विरोध, लेन-देन हुआ बंद, सामान न मिलने से परेशान हैं व्यापारी

Date:

Related stories

Nepal PM Wife Passed Away: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पत्नी का निधन, लंबे समय से थीं बीमार

Nepal PM Wife Passed Away: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पत्नी का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। वो लंबे समय से बीमार चल रही थीं।

Nepal Helicopter Crash: नेपाल में लापता हुए हेलीकॉप्टर का मलबा बरामद, 5 पर्यटकों की मौत, पहाड़ी से टकराने के चलते हुआ हादसा

Nepal Helicopter Missing: नेपाल में हेलीकॉप्टर के लापता होने की खबर सामने आ रही है। हेलीकॉप्टर में 6 लोग सवार थे। जिसमें से 5 विदेशी नागरिक थे।

India-Nepal: पड़ोसी देश नेपाल में इन दिनों भारतीय करेंसी का बड़ा विरोध हो रहा है। नेपाल के व्यापारियों ने भारतीय रुपयों में लेन-देन से इनकार कर दिया है। कई व्यापारियों ने तो अपनी दुकान के बाहर नोटिस तक चिपका दिए हैं, जिसमें साफ तौर पर लिखा है की यहां पर भारतीय रुपयों में कोई व्यपार नहीं किया जाता।

इतना ही नहीं भारतीय करेंसी को लेकर बढ़ते विरोध के बाद इसके मूल्यों में भी गिरावट दर्ज की गई है। जिसका सीधा असर दोनों देशों के आपसी संबंधों, व्यापार और पर्यटन पर देखने को मिल रहा है।

सीमावर्ती इलाकों में परेशान व्यापारी

नेपाल से सटी भारतीय सीमा पर इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश और बिहार की सीमा से उस पार (नेपाल) जाने वाले व्यापारियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

पहले जहां व्यापारियों को भारतीय करेंसी में आसानी से सामान मिल जाता था, वहीं अब नेपाल के व्यापारियों ने भारतीय करेंसी लेने से इनकार कर दिया है। वे चाहते हैं कि व्यापार नेपाली करेंसी में किया जाए। दुकानों के बाहर लगे नोटिस में भी यही लिखा गया है।

2000 की नोटबंदी का असर

इसके अलावा भारतीय पर्यटकों और करेंसी एक्सचेंज करने वालों को भी दिक्कतें पेश आ रही हैं। पहले जहां 100 रुपये एक्सचेंज करने पर 160 नेपाली रुपये मिलते थे, वहीं अब 100 रुपये के बदले 155 नेपाली रुपये मिल रहे हैं।

दरअसल, भारत में 2000 की नोटबंदी के बाद से भारतीय करेंसी के मूल्यों में गिरावट आई है। जिसका असर व्यापार से लेकर सरकार कार्यालयों में दिखा रहा है। इतना ही नहीं नेपाली सीमा पर बने चेक पोस्ट से लेकर पशुपतिनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं को भी यही दिक्कत पेश आ रही है। न तो चेक पोस्ट पर भारतीय रुपये लिए जा रहे हैं और न ही मंदिरों में।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories