शुक्रवार, मई 17, 2024
होमधर्मFamous Shiv temple in World: भारत समेत इन देशों में भी हैं...

Famous Shiv temple in World: भारत समेत इन देशों में भी हैं भगवान शिव के हैं प्रसिद्ध मंदिर , खासियत जानकर दर्शन करने का करेगा मन

Date:

Related stories

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर CM Dhami की बड़ी बैठक, जारी हुए कई अहम निर्देश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खूब भीड़ देखी जा रही है। दरअसल देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग चार धाम यात्रा 2024 में शामिल होने के लिए उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे है।

Famous Shiv temple in World: 4 जुलाई से सावन के महीने की शुरुआत हो चुकी है। यह सावन का महीना भोले बाबा की आराधना करने के लिए सबसे शुभ माना जाता है। सावन के इन दिनों में भक्त महाकाल की पूजा करने के लिए शिव के मदिंरों में जाते हैं। सावन के इस महीने में शिव के मंदिरों में भक्तों की संख्या काफी ज्यादा देखने को मिलती हैं। भारत में भगवान शिव के कई सारे प्रसिद्ध मंदिर है। केदारनाथ मंदिर, महाकालेश्वरम मंदिर, उज्जैन मंदिर और अमरनाथ मदिंरों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। न सिर्फ भारत बल्कि कई सारे और भी ऐसे देश हैं जहां शिवजी के मंदिर बहुत मशहूर हैं और सबकी अपनी कोई-न कोई खासियत है। आज इस आर्टिकल में आपको में ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताया जाएगा और वहां पर कौन-सा मंदिर है।

यह भी पढ़ें : Kanwar Yatra 2023 को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन रास्तों से गुजरेंगे श्रद्धालु, ये रहेंगे बंद

प्रमबनन मंदिर , इंडोनेशिया

इंडोनेशिया देश में रहने वाले आबादी में हिंदू धर्म के भी काफी सारे लोग रहते हैं। ऐसे में उनके लिए इस जगह पर कई सारे हिंदू धार्मिक स्थल और मंदिर बनाए गए है। उनमे से ही एक प्रमबनन मंदिर है। जो भगवान शिव के चलते काफी मशहूर है। यहां लोग भगवान शिव के दर्शन के लिए बहुत दूर-दूर से आते हैं। यह मंदिंर वर्ल्ड हेरिजेट में भी शामिल है। इस मंदिर का स्थान बहुत अधिक है।

पशुपतिनाथ मंदिर , नेपाल

यह मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू में स्थित है। इस मंदिर पांडुवों के साथ खास रिश्ता है। इस मंदिर में भगवान शिव के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी रहती है। इस मंदिर के साथ काफी सारी मजेदार कहानियां जुड़ी हुई है। यह मंदिर अपनी खूबसूरती के चलते भी काफी मशहूर है।

कटासराज शिव मंदिर, पाकिस्तान

इस मंदिर की एक घटना काफी मशहूर है करीब आज से 900 साल पहले इसी मंदिर में माता सती ने अपने आप को अग्नि में समर्पित किया था। उस दौरान शिवजी के आंखों से निकले आंसू वहां पर गिरे थे जिसके चलते वहां पर तभी से अमृत कुण्ड सरोवर बना हुआ है। इस‌‌ मंदिर का पांडवों के साथ भी अलग रिश्ता है। इस मंदिर में श्रद्धालुओं ज्यादा संख्या में आते हैं।

मुक्ति गुप्तेश्वर मंदिर, आस्ट्रेलिया

शिव जी के इस मंदिर का सीधा संबध 13 वें ज्योतिलिंग से है। सावन के शुभ अवसर पर इस मंदिर में काफी ज्यादा भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। यह मंदिर आस्ट्रेलिया के न्यू दक्षिण वेल्स में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में आने वाले सभी भक्तों की मनोकामना पूरी होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories