मंगलवार, मई 7, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Update: इन राज्यों में अगले एक हफ्ते तक बरसेंगे बदरा, जानें...

Weather Update: इन राज्यों में अगले एक हफ्ते तक बरसेंगे बदरा, जानें IMD का क्या है अपडेट

Date:

Related stories

Delhi Weather Update: दिल्ली में मौसम ने बदला मिजाज, इन राज्यों में बारिश के आसाार

Delhi Weather Update: दिल्ली, पंजाब समेत उत्तर भारत में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Weather Update: राजधानी दिल्ली में एक बार फिर गर्मी से राहत मिल गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में अप्रैल का महीना सुहावना रहा। मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो अभी अगले एक सप्ताह तक मौसम सुहावना रहेगा। 4 मई तक दिल्ली में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार हैं।

दिल्ली में बारिश के आसार

मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले एक हफ्ते तक छिटपुट बारिश होने की संभावना है। साथ ही 3 मई तक अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तीव्रता के साथ बारिश की संभावना है। विभाग ने इस दौरान हमेशा बादल छाए रहने की संभावना जताई है। इससे अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। विभाग ने 4 मई तक बारिश के आसार जताए हैं।

तापमान में  4 डिग्री सेल्सियस तक की होगी गिरावट

इस दौरान अधिकतम तापमान की बात करें तो तापमान 35 डिग्री के पार बना हुआ रहेगा। साथ ही न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है। साथ ही अगले हफ्ते इसमें 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

स्काईमेट के मुताबिक अगले एक हफ्ते में एक जोड़ी पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों को पार करेगा। इससे राजस्थान और पंजाब के कई जिले प्रभावित होंगे। इन क्षेत्रों में प्री-मानसून गतिविधि देखने तो मिल सकती है। साथ ही विभाग की मानें तो 29 अप्रैल और 30 अप्रैल को भी मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

बिहार का मौसम

गौर हो कि अप्रैल महीने के शुरुआत में बिहार में गर्मी का कहर बरस रहा था। लोग भीषण गर्मी से परेशान थे। राजधानी पटना में तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गई थी। साथ ही बिहार के करीब 19 जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया था। लेकिन मौसम के मिजाज बदलते ही लोगों को गर्मी से राहत मिल गई। इसी बीच मौसम विभाग ने 29 अप्रैल और 30 अप्रैल को राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश, आंधी और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान का मौसम (Weather Update)

जयपुर मौसम विभाग ने भी प्रदेश के कई जिलों में आज यानी शनिवार को बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आज अजमेर, जयपुर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभागों में अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है। साथ ही जोधपुर और बीकानेर संभागों में भी अनेक स्थानों पर बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग ने करीब 30 से अधिक जिलों में मेघगर्जन, वज्रपात, ओलावृष्टि और झोंकेदार तेज हवाएं को लेर येलो अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें: IGI एयरपोर्ट पर देश के पहले एलिवेटेड टैक्सी-वे का कार्य पूरा, यात्रियों को इस तरह से मिलेगा फायदा

Latest stories