शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Update: पहाड़ी और मैदानी इलाकों में टूटेगा बारिश का कहर, जानें...

Weather Update: पहाड़ी और मैदानी इलाकों में टूटेगा बारिश का कहर, जानें दिल्ली और NCR का क्या रहेगा हाल

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Weather Update: दिल्ली में समय से पहले ही मानसून ने दस्तख तो दी, लेकिन दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत नहीं मिली। दरअसल रविवार को ही दिल्ली एनसीआर में बारिश होने से मौसम कुछ देर के लिए ठंडा हुआ, लेकिन दिन में धूप के कारण उमस से लोगों का बुरा हाल हो गया है।

यह भी पढ़ें:Weather Update: भीषण गर्मी के बाद मानसून के कहर को हो जाएं तैयार, पांच दिन जमकर बरसेंगे मेघा, IMD ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली में भी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ये अनुमान लगाया है कि, 2 जुलाई तक दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश होगी। देश के उत्तर भाग में बारिश की वजह से भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन दिल्ली एनसीआर में मानसून का कोई अता-पता नहीं है। मानसून ने समय से पहले ही दिल्ली में अपने कदम रखें। लेकिन अबतक हल्की बारिश ही हुई है। बारिश के बाद दिन में धूप निकलने की वजह से उमस फैल गई। जिससे लोगों का बुरा हाल है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 5 दिनों हल्की बारिश हो सकती है।

ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बता दें मानसून की वजह से पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन जैसी घटनाएं बढ़ गई हैं। असम के कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं। भारी बारिश की वजह से यातायात बाधित है। जिससे लोगों के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा राज्यों में अगले 2-3 दिन में बारिश होने की संभावना जताई है।

देश के इन इलाकों में बारिश का कहर

पहाड़ी इलाकों में बारिश ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। जिससे की आम जनता को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। वहीं असम के कई जिले भारी बारिश के चलते बाढ़ में डूब गए हैं। ऐसी ही हालत उत्तराखंड, गोवा और महाराष्ट्र का है, जहां बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।

हिमाचल प्रदेश का बुरा हाल

हिमाचल में बारिश के कारण, कई जगहों पर भूस्खलन, बादल फटना, बाढ़ जैसी घटनाएं सामने आईं हैं। जिसको लेकर चंडीगढ़-मनाली 24 घंटे तक बंद किया गया। मौसम विभाग ने 29 जून से 1 जुलाई तक कई जगहों पर भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान, वज्रपात की वार्निंग दी है।

मौसम विभाग की चेतावनी

मानसून में हिमाचल घूमने जाने वालों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। विभाग ने कहा है कि पहाड़ी इलाकों में घूमने जानें वाले मौसम , की जानकारी और गाइडलाइंस के तहत ही प्लान बनाएं। इनमें ऊपरी शिमला, किन्नौर, कुल्लू, मंडी और लाहौल, स्पिति और चंबा जिलों की ओर जाने वाले यात्री मौसम की जानकारी लेते रहें। खराब मौसम के कारण रास्ते बंद हो सकते हैं।

मौसम विभाग द्वारा जारी 4 रंग

ग्रीन- खतरे से बाहर।
येलो- ध्यान रखने की जरूरत।
ऑरेंज- आपातकालीन स्थिति के लिए तैयारी।
रेड- तत्काल प्रभाव से कार्रवाई।

यह भी पढ़ें:CM Kejriwal: अध्यादेश के मामले पर रिटायर्ड जज ने लिखा लेख , CM Kejriwal ने ट्वीट शेयर साधा निशाना

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories