रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Updates: बारिश के चलते हिमाचल और उत्तराखंड में अर्लट जारी, जानें...

Weather Updates: बारिश के चलते हिमाचल और उत्तराखंड में अर्लट जारी, जानें किन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

Date:

Related stories

Weather Update: दिल्ली को उमस भरी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, पहाड़ी राज्यों के मौसम को लेकर आयी बड़ी खबर

Weather Update: देश के पहाड़ी राज्यों से लेकर मैदानी भूभाग के क्षेत्रों में इन दिनों भारी बारिश देखने को मिल रही है। मौसम विभाग की माने तो आगामी दिनों में बारिश की ये गतिविधियां कई राज्यों के लिए जारी रह सकती हैं।

Weather Update: पूर्वी यूपी, दिल्ली एनसीआर में हल्की तो वहीं उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट, जानें क्या है मौसम का हाल

Weather Update: देश के ज्यादातर राज्य भारी बारिश की चपेट में है। मौसम विभाग ने कई दिनों तक लगातार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग की माने तो आने वाले दिनों में दिल्ली समेत एनसीआर के क्षेत्र में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं पूर्वी यूपी और तटीय बिहार के क्षेत्रों के भी बारिश में भीगने की आशंका है।

Weather Update: कहीं डूब तो कहीं सूख रही फसल, यूपी के 20 से ज्यादा जिले हुए बारिश से प्रभावित, देखें अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग की व्यस्तता इन दिनों बढ़ गई है। देश के विभिन्न हिस्सो में लगातार बारिश देखने को मिल रही है ते वहीं कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जो लगातार सूखे की मार को झेल रहे हैं।

Weather Update: भारी बारिश से डूबने की कगार पर हिमाचल और उत्तराखंड, UP, बिहार समेत इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

Weather Update: देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश अब चिंता का सबब बनी हुई है। देश के कई हिस्से इस भीषण बारिश के चलते बाढ़ जैसी त्रासदी को लगातार झेल रहे हैं। तो वहीं कई हिस्सों को बारिश का आज भी इंतेजार है।

Weather Updates: भारत में बारिश के आने से कई राज्यों के हाल बहुत बिगड़ते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन कई राज्यों में तो बारिश होने का नाम ही नहीं है। भारत के नार्थ हिस्से में आई तेज बारिश ने तबाही मचा दी है। दिल्ली में दो-तीन दिनों से लगातार बारिश होने से सड़कों की दशा काफी खराब हो चुकी है। सड़कों पर घंटों तक का जाम लगना, यमुना नदी का स्तर अपने सामान्य स्तर से काफी ऊपर हो चुका है। जिस वजह से दिल्ली को बहुत बड़ा खतरा होने के चांस है। आज 12 जुलाई को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दिल्ली के अलावा हरियाणा , राजस्थान और पंजाब में भी मध्यम बारिश होते हुए नजर आ रही है।

पहाड़ों पर मची तबाही

उत्तराखंड राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण पहाड़ों के बड़े-बड़े टुकड़े रोड पर गिरने लगे हैं जिस कारण से वहां की कई सारी रोड ब्लॉक हो चुकी हैं। जिसे आने-जाने वाले यात्रियों को बहुत तकलीफ़ का सामना करना पड़ रहा है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत कई सारे जिलों में बारिश रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। जिस कारण से आने वाले दिनों में कई दिक्कतों को झेलना पड़ सकता है। अभी हाल ही में गंगोत्री से दर्शन करके वापिस उत्तरकाशी आ रहे यात्री बुरी तरह से मलबे में फंसे गए हैं। इसके अलावा काफी जगह भूस्खलन का खतरा भी हो रहा है जिसे वहां पर रहने वाले लोगों को बहुत सी परेशानियां हो रही है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भी बारिश ने काफी तबाही मचाई हुई हैं। कहीं पर पुल टूटने लगे, तो कहीं नदी में पानी की गति काफी तेज होती हुई नजर आ रही है। जिसे बाढ़ होने का पूरा डर बना हुआ है। जिसको देखते हुए वहां स्कूलों को बंद करने का फैसला भी लिया गया हैं।

इन राज्यों में लोग बारिश को तरसे

जहां एक तरफ बारिश ने लोगों को परेशान करा हुआ हैं। वहीं दूसरी कुछ राज्यें ऐसे भी हैं जहां पर लोग अभी तक गर्मी से बचने के लिए तेज बारिश का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में बिहार के कुछ शहर में तेज बारिश के चलते अलर्ट जारी किया हुआ है। इसके अलावा झारखंड में भी लोग बारिश के आने का इंतजार कर रहे हैं। कुछ दिनों से यहां के तापमान में थोड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories