Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Weather Updates: बारिश के चलते हिमाचल और उत्तराखंड में अर्लट जारी, जानें...

Weather Updates: बारिश के चलते हिमाचल और उत्तराखंड में अर्लट जारी, जानें किन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

0
Weather Updates
Weather Updates

Weather Updates: भारत में बारिश के आने से कई राज्यों के हाल बहुत बिगड़ते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन कई राज्यों में तो बारिश होने का नाम ही नहीं है। भारत के नार्थ हिस्से में आई तेज बारिश ने तबाही मचा दी है। दिल्ली में दो-तीन दिनों से लगातार बारिश होने से सड़कों की दशा काफी खराब हो चुकी है। सड़कों पर घंटों तक का जाम लगना, यमुना नदी का स्तर अपने सामान्य स्तर से काफी ऊपर हो चुका है। जिस वजह से दिल्ली को बहुत बड़ा खतरा होने के चांस है। आज 12 जुलाई को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दिल्ली के अलावा हरियाणा , राजस्थान और पंजाब में भी मध्यम बारिश होते हुए नजर आ रही है।

पहाड़ों पर मची तबाही

उत्तराखंड राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण पहाड़ों के बड़े-बड़े टुकड़े रोड पर गिरने लगे हैं जिस कारण से वहां की कई सारी रोड ब्लॉक हो चुकी हैं। जिसे आने-जाने वाले यात्रियों को बहुत तकलीफ़ का सामना करना पड़ रहा है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत कई सारे जिलों में बारिश रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। जिस कारण से आने वाले दिनों में कई दिक्कतों को झेलना पड़ सकता है। अभी हाल ही में गंगोत्री से दर्शन करके वापिस उत्तरकाशी आ रहे यात्री बुरी तरह से मलबे में फंसे गए हैं। इसके अलावा काफी जगह भूस्खलन का खतरा भी हो रहा है जिसे वहां पर रहने वाले लोगों को बहुत सी परेशानियां हो रही है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भी बारिश ने काफी तबाही मचाई हुई हैं। कहीं पर पुल टूटने लगे, तो कहीं नदी में पानी की गति काफी तेज होती हुई नजर आ रही है। जिसे बाढ़ होने का पूरा डर बना हुआ है। जिसको देखते हुए वहां स्कूलों को बंद करने का फैसला भी लिया गया हैं।

इन राज्यों में लोग बारिश को तरसे

जहां एक तरफ बारिश ने लोगों को परेशान करा हुआ हैं। वहीं दूसरी कुछ राज्यें ऐसे भी हैं जहां पर लोग अभी तक गर्मी से बचने के लिए तेज बारिश का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में बिहार के कुछ शहर में तेज बारिश के चलते अलर्ट जारी किया हुआ है। इसके अलावा झारखंड में भी लोग बारिश के आने का इंतजार कर रहे हैं। कुछ दिनों से यहां के तापमान में थोड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version