रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Updates: बिहार समेत इन राज्यों में 'लू' की चेतावनी, इस दिन...

Weather Updates: बिहार समेत इन राज्यों में ‘लू’ की चेतावनी, इस दिन से पड़ेगी भीषण गर्मी

Date:

Related stories

Delhi Weather Update: दिल्ली में मौसम ने बदला मिजाज, इन राज्यों में बारिश के आसाार

Delhi Weather Update: दिल्ली, पंजाब समेत उत्तर भारत में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

Weather Updates: पश्चिम बंगाल के मैदानी हिस्से , बिहार, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों तक लू की स्थिति रह सकती है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में अगल चार दिनों तक लू चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान की ओर से 13 अप्रैल को यह चेतावनी जारी की गई है। गौर हो कि बीते कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी और गिरावट का दौर जारी है। कई राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास है।

राजधानी दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली के तापमान में अभी और बढ़ोतरी होगी। पीतमपुरा, नजफगढ़ और जफरपुर सहित कई क्षेत्रों में तेज धूप की संभावना व्यक्त की गई है। आईएमडी के मुताबिक आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। साथ ही अधिकतम तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पार पहुंच सकता है। विभाग का कहना है कि आने वाले 4-5 दिनों में अभी गर्मी में बढ़ोतरी की संभावना है। दिल्ली और आसपास के लोगों को गर्मी का सितम झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Delhi Heatwave: हीट वेव को लेकर दिल्ली सरकार हुई अलर्ट, स्कूलों को एडवाइजरी जारी कर कही ये बात

राजस्थान का मौसम

जयपुर मौसम विभाग की मानें तो आज पूर्वी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की संभावना (Weather Updates) है। साथ ही आगामी 3 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना जताई गई है। विभाग का कहना है कि इसके बाद मौसम में कोई विशेष परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा। पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो आज मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। कई जिलों के तापमान में वृद्धि की संभावना है। राजधानी जयपुर की बात करें तो आज आसमान मुख्यत: साफ रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। साथ ही न्यूनतम तापमान 22 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश का मौसम

लखनऊ मौसम विभाग (Weather Updates) ने आज प्रदेश के सभी जिलों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की है। विभाग की मानें तो आज पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ रहेगा। आज बारिश को लेकर किसी भी प्रकार की कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है। विभाग ने 18 अप्रैल और 19 अप्रैल को प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश, मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना जताई है। साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना नहीं है। यहां मौसम शुष्क बना हुआ रहेगा।

पंजाब का मौसम

मौसम विभाग चंडीगढ़ की मानें तो आने वाले 5 दिनों में पंजाब के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। साथ ही विभाग की मानें तो आज प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ रहेगा। विभाग ने आज किसी भी प्रकार की कोई चेतावनी जारी नहीं की है। पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश में अधिकतम तापमान लुधियाना में 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। साथ ही न्यूनतम तापमान की बात करें तो 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन क्षेत्रों में लू चलने की संभावना

IMD (भारत मौसम विज्ञान विभाग) की मानें तो पश्चिम बंगाल के मैदानी भागों के अलग-अलग क्षेत्रों में 17 अप्रैल से लू चलने की संभावना है। वहीं, बिहार के कई जिलों में शनिवार से लू चलने की संभावना व्यक्त की गई है। विभाग की मानें तो मध्य और उत्तर प्रायद्विपीय भारत में वर्तमान समय में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है। गौर हो कि लू की स्थिति होने की घोषणा तब की जाती है जब मैदानी इलाकों में किसी स्थान का अधिकतम तापमान बढ़कर कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। बता दें, भारत में सन 1901 के बाद फरवरी 2023 सबसे गर्म महीना रहा था।

Latest stories