रविवार, मई 12, 2024
होमएजुकेशन & करिअरDelhi Heatwave: हीट वेव को लेकर दिल्ली सरकार हुई अलर्ट, स्कूलों को...

Delhi Heatwave: हीट वेव को लेकर दिल्ली सरकार हुई अलर्ट, स्कूलों को एडवाइजरी जारी कर कही ये बात

Date:

Related stories

Heatwave का कहर! बदल गया स्कूल का टाइम, जानिए नोएडा और गाजियाबाद में अब कितने बजे खुलेंगे School

देश में लगातार हीटवेव का कहर जारी है ऐसे में नोएडा और गाजियाबाद के सभी स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है।

Heatwave को लेकर देश के इन राज्यों में स्कूल हुए बंद, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

हीटवेव के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अलग - अलग राज्यों की सरकारों के द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। सरकार ने स्कूलों को लेकर भी दिशा निर्देश दिए हैं।

Heatwave की चपेट में भारत का 90 फीसदी हिस्सा, दिल्ली के लिए खतरे की घंटी! रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

देश में लगातार हीटवेव के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इसको लेकर एक चौकाने वाला खुलासा हुआ है। इस खुलासे में ये बताया गया है कि देश का 90 प्रतिशत हिस्सा आज इसकी चपेट में है।

Delhi Heatwave: देश में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है। ऐसे में इसको लेकर बुधवार को दिल्ली सरकार और शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बैठक की और जरुरी दिशा निर्देश जारी गए। दिल्ली सरकार की तरफ से स्कूलों को विशेष रूप से ध्यान देने के लिए कहा है। इसके लिए सरकार ने एक सर्कुलर भी जारी किया है। इस सर्कुलर में ये बताया गया है कि धीरे – धीरे गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है तेज हवाओं के साथ में लू चलना भी शुरू हो गया है ऐसे में स्कुल दोपहर के समय यह ध्यान दे कि छात्रों की भीड़ न इकट्ठा होने पाए।

सर्कुलर में गर्मी को लेकर दिए गए जरुरी आदेश

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को एक सर्कुलर जारी किया। इस सर्कुलर में ये कहा गया है कि देश में सबसे ज्यादा गर्मी दिल्ली में पड़ती है और यहां का तापमान भी कभी – कभी 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाता है। ऐसे समय में सबसे ज्यादा दिकक्त स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को होती है। बढ़ती गर्मी और लू की वजह से कई बार छात्र बीमार भी हो जाते हैं और यह उनके शरीर के लिए भी नुकसानदेय है। वहीं इसमें ये भी बताया गया है कि अभी दिल्ली एनसीआर के तापमान में भी बदलाव हुआ है साथ ही इसकी वजह से बिमारियों में भी इजाफा हुआ है।

इसे भी पढ़ेंःCM Nitish की Rahul Gandhi से मुलाकात और कांग्रेस अध्यक्ष का ‘थैंक्यू-थैंक्यू’…जानें क्या हैं इसके राजनीतिक मायने?

इन बातों का रखना होगा ध्यान

दिल्ली सरकार की तरफ से सर्कुलर में ये बताया गया है कि सभी स्कूलों में पानी की व्यवस्था होना जरुरी है। समय – समय पर ब्रेक दिया जायेगा। इस दौरान छात्र स्वयं भी जागरूक रहें और अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें। सिर पर गर्मियों में टोपी या फिर गमछा लगाकर ही बाहर निकले।

इसे भी पढ़ेंःAmit Shah in Assam: गृह मंत्री का राहुल पर निशाना, बोले- ‘पीएम के बारे में जितना भला-बुरा बोलेंगे BJP उतना ही आगे बढ़ेगी’

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories