Home देश & राज्य दिल्ली क्या दिल्ली-नोएडा में चलेंगी Sky Bus ? केंद्रीय परिवहन मंत्री Nitin Gadkari...

क्या दिल्ली-नोएडा में चलेंगी Sky Bus ? केंद्रीय परिवहन मंत्री Nitin Gadkari ने दिया इसका जवाब

0
Nitin gadkari
Nitin gadkari

Nitin Gadkari: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने प्रदूषण की बढ़ती समस्या को दूर करने और ईंधन के उपयोग को कम करने के लिए स्काई बस योजना की इच्छा जाहिर की है। नई दिल्ली में हुए टाइम्स नाउ के इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव में गडकरी ने कहा कि देश के बड़े शहरों में सरकार में स्काई बस सेवाओं की संभावनाएं तलाश रही है।

दिल्ली में जल्द लागू होगा ये आइडिया

उन्होंने कहा “मैं वर्तमान में दिल्ली से गुरुग्राम तक एक स्काईबस सेवा की संभावना का अध्ययन कर रहा हूं, जो ओवरहेड ट्रैक का उपयोग करेगी। इसे बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली में लागू किया जाएगा।” मंत्री ने आगे कहा, “हम इस प्रकार के नए नवाचारों और ग्रामीण विकास के माध्यम से देश का विकास करने में सक्षम होंगे।”

ये भी पढ़ें: Aircraft Crash in Karnataka: कर्नाटक के चामराजनगर में IAF का विमान क्रैश, बाल-बाल बचे दोनों पायलट

कैसे काम करती है Sky Bus ?

स्काईबस शहरी इलाकों के लिए एक इनोवेटिव कॉन्सेप्ट है, जिससे शहरों में भीड़भाड़ और यातायात की चुनौतियों का समाधान करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह यात्रियों को ले जाने के लिए एलिवेटेड ट्रैक या गाइडवे का उपयोग करता है और मार्ग डिजाइन के संदर्भ में लचीलापन प्रदान करता है। वे आमतौर पर इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित होते हैं, जिससे वे पर्यावरण के अनुकूल और शांत हो जाते हैं।

बेंगलुरू में स्काईबस सेवा का रखा था प्रस्ताव

बता दें कि पिछले साल, गडकरी ने बेंगलुरु में कभी न खत्म होने वाले ट्रैफिक से बचने के लिए रामबाण के रूप में स्काईबस सेवा का प्रस्ताव रखा था। मंत्री ने कहा था कि बेंगलुरू में स्काईबस-शैली की मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम की क्षमता पर व्यवहार्यता मूल्यांकन करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सलाहकार को काम पर रखा गया था। गडकरी को यह उम्मीद है कि इस तरह के ट्रांजिट सिस्टम शहरी प्रदूषण को कम करने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें: Subramanian Swamy: महाराष्ट्र में चुनाव हुए तो आसान नहीं होगी BJP की राह, जानें सुब्रमण्यम स्वामी ने क्यों कही ये बात ?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version