शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यदुनियाभर में मनाया जा रहा World Population Day 2023, जानें इसके पीछे...

दुनियाभर में मनाया जा रहा World Population Day 2023, जानें इसके पीछे की रोचक बातें, जो चौंका सकती हैं आपको

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

World Population Day 2023: हर साल 11 जुलाई को वर्ल्ड पापुलेशन डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन आम जनता को बढ़ती आबादी के कारण से हो रही समस्याओं के बारे में जागरूक किया जाता है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में पॉपुलेशन के मामले में चीन को पछाड़कर सबसे ज्यादा पॉपुलेशन वाला देश बन गया है। सन 1989 में यूनाइटेड नेशन ऑर्गेनाइजेशन की ओर से वर्ल्ड पॉपुलेशन डे बनाने की शुरुआत की गई थी। ऐसे में हर साल इस दिन को दुनिया भर में World Population Day मनाया जाता है।

World Population Day 2023 का थीम

किसी भी देश की पॉपुलेशन उसके लिए एक अहम रिसोर्स के तौर पर मानी जाती है लेकिन पॉपुलेशन अकंट्रोल उस देश के लिए काफी बड़ी प्रॉब्लम बन सकता है। बता दें कि, बढ़ती पॉपुलेशन के कारण में देश में अशिक्षा, बेरोजगारी, गरीबी और भुखमरी जैसे हालात भी पैदा हो सकते हैं। ऐसे में बता दे कि, हर साल विश्व जनसंख्या दिवस को अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है। वहीं इस साल पापुलेशन डे की थीम imagine a world where everyone all 8 billion of us has a future bursting with promise and potential.’ इसका मतलब की ‘एक ऐसी दुनिया को इमैजिन करें जहां हम सभी 8 अरब लोगों का फ्यूचर एक्सपेक्टेशन और पोटेंशियल से भरपूर हो।’

Also Read: Supreme Court: ‘खुलेआम इतना प्यार ना दिखाएं’, SC की इस टिप्पणी जरूर मुस्कुराएंगे आप, जानिए क्या है मामला ?

फैमिली प्लैनिंग समेत कई गहरे विषयों पर किया जाता है जागरूक

इसी के साथ आपको बता दें कि, वर्ल्ड पॉपुलेशन डे के उद्देश्य पर परिवार नियोजन यानी फैमिली प्लैनिंग, गर्भनिरोधक दवाइयों के इस्तेमाल और बच्चे का स्वास्थ्य, लैंगिक समानता जैसे विषयों पर जनता को जागरूक किया जाता है। इसी के साथ जनसंख्या दिवस पर पॉपुलेशन कंट्रोल करने के लिए नियमों से लोगों को परिचित कराया जाता है। आपको बता दें कि, वर्ल्ड पॉपुलेशन डे के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, समृद्ध, सुरक्षित व स्वस्थ समाज की स्थापना तथा आर्थिक विकास के लिए जनसंख्या स्थिरीकरण अत्यंत आवश्यक है। आइए, आज ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ के अवसर पर जनसंख्या नियंत्रण के प्रति जन-जागरण का प्रण लें।

Also Read: Weather Update: दिल्ली समेत इन 7 राज्यों में अगले 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने बताया मानसून क्यों मचा रहा इतनी तबाही…

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories