शनिवार, मई 25, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडChar Dham Yatra 2024: भक्तों के बीच गजब उत्साह देखने लायक, यहां...

Char Dham Yatra 2024: भक्तों के बीच गजब उत्साह देखने लायक, यहां जानिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और कपाट खुलने की तिथि

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024: यमुनोत्री-गंगोत्री धाम में रिकॉर्ड संख्या में पहुंचे भक्त, जानें क्या है प्रशासन की व्यवस्था?

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों में भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं जिसको लेकर प्रशासन की ओर से सभी खास इंतजाम किए जा रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024: सावधान! बिना रजिस्ट्रेशन चार धाम जाने वाले श्रद्धालुओं पर होगी कार्रवाई; जानें प्रशासन का पक्ष

Char Dham Yatra 2024: देश की चर्चित चार धाम यात्रा की शुरुआत होने के साथ ही प्रशासन के सामने चुनौतियां बढ़ती नजर आ रही है।

Char Dham Yatra 2024: पहाड़ों में बारिश के साथ बढ़ी ठंड! तीर्थयात्रियों के लिए जारी हुए अहम निर्देश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के पहाड़ी हिस्सों में इन दिनों बारिश दर्ज की जा रही है जिसके कारण मौसम सर्द नजर आ रहा है। बारिश के कारण मौसम में हुए बदलाव का असर अब चार धाम यात्रा के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं पर भी देखने को मिल रहा है।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर अलर्ट मोड पर प्रशासन, तीर्थयात्रियों के लिए जारी हुए अहम आदेश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खूब भीड़ जुट रही है। दरअसल राज्य के अलग-अलग इलाको में लोग चार धाम यात्रा में शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024: चार धाम यात्रा के लिए लोग काफी उत्साहित हैं और रजिस्ट्रेशन भी किए जा रहे हैं। हर बार की तरह इस बार भी रिकॉर्ड तोड़ रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। दरअसल 12 मई को बद्रीनाथ धाम और 25 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे। सभी धामों के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। ऐसे में अगर आप भी चार धाम यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यहां जानें पंजीकरण प्रक्रिया। यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है और ऐसे में लोगों के बीच खूब उत्साह है।

ऐसे करें पंजीकरण

चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपके पास मोबाइल नंबर होनी जरूरी है। इसके लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले लोगों का ब्यौरा जैसे निवास स्थान के पते के लिए आईडी अनिवार्य है। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन touristcare.uk.gov.in पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। आप टूरिस्ट केयर उत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा आप व्हाट्सएप नंबर 8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज कर सकते हैं और यह भी रजिस्ट्रेशन की आसान प्रक्रिया है। इसके अलावा पर्यटन विभाग की तरफ से टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है और आप चाहे तो टोल फ्री नंबर 0135 1364 पर कॉल कर अपनी पंजीकरण करवा सकते हैं।

इस दिन खुल रहे हैं कपाट

बता दें कि अक्षय तृतीया यानी 10 मई को सुबह 7:00 बजे केदारनाथ धाम के कपाट और 12 मई को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 6:00 बजे बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। वहीं यमुनोत्री धाम के कपाट 10 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे।

हो रहे हैं रिकॉर्ड तोड़ रजिस्ट्रेशन

रिपोर्ट्स की माने तो पंजीकरण के पहले दिन लोगों ने रिकॉर्ड तोड़ रजिस्ट्रेशन करवाए हैं। कहा गया कि 12 घंटे के भीतर लगभग ढाई लाख लोगों ने चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराए हैं। अब तक के आंकड़ों की बात करें तो करीब 4 लाख यात्रियों ने पंजीकरण कर लिया है और इसका रजिस्ट्रेशन अभी भी जारी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories